Post office ग्राहकों की बल्ले बल्ले! यहां मिलेगा खूब ज्यादा रिटर्न, जानिए विस्तार से..

Post office

डेस्क : पोस्ट ऑफिस निवेश के लिए एक भरोसेमंद विकल्प है। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई योजनाएं लेकर आया है। जिसमें शानदार रिटर्न दिया जाता है। इसमें पैसें लगाने के मुख्य फायदा है कि ग्रांहक के पैसें एक दम सेफ सहता है। दूसरी बात ये कि पोस्ट ऑफिस निवेश पर गारंटीड रिटर्न देती है। तो आइए आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की तीन बेहतरीन स्कीम के बारे में बताते हैं।

5 वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता (RD) : यह योजना कम निवेश में अधिक लाभ के लिए जाना जाता है। इसमें न्यूनतम 100 रुपए प्रतिमाह के निवेश पर प्रति वर्ष 5.8 फीसदी ब्याज दर पाया जा सकता है। योजना में फिलहाल अधिकतम निवेश सीमा तय नहीं है। वहीं योजना हर तीन महीना पर ब्याज दर को चक्रवृद्धि ब्याज में बदला जाता है।

पोस्ट ऑफिस सावधि जमा खाता (TD) : इस योजना को डाक घर की एफडी के तौर पर जाना जा सकता है। इस में मैच्योरिटी अवधि काफी कम जो कि ग्राहंक को अपनी ओर आकर्षक करती है। स्कीम में कोई भी व्यक्ति एक, दो, तीन या पांच साल के लिए निवेश कर सकता है। ऐसे में 1, 2, 3 साल वाले निवेशकों को 5.5 फीसदी ब्याज प्राप्त होगा। वहीं 5 साल का ब्याज दर 6.7 फीसदी है। बतादें कि 5 साल की TD पर IT ACT की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये का टैक्स मिलता है। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। वहीं न्यूनतम 1000 रुपए निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में बंपर लाभ है : इस योजना के तहत निवेशकों को 6.8 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है। इसमें भी अधिकतम निवेश राशि तय नहीं है। वहीं आप इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रूपये निवेश कर सकते हैं।इस योजना में जमा की गई राशि आईटी अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर लाभ के लिए पात्र है। यह एक 5 साल की लॉक-इन अवधि योजना है तो इसमें निवेश किए गए पैसे को आप 5 साल के बाद ही निकाल सकते हैं। हालांकि कुछ प्रावधानों के मद्देनजर तय समय से पहले भी पैसे निकाले जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   बुढ़ापे की चिंता खत्म! Post Office में महज ₹95 जमा करने पर, मिलेगा पूरे 14 लाख का रिटर्न..जानिए कैसे ?