8 February 2023

Post Office FD : बैंक से खूब ज्यादा मिलेगा रिटर्न – पैसा भी रहेगा गारंटीड सेफ..

post office

डेस्क : यदि आपको पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में निवेश करना पसंद हैं, तो आप इसमें बिना किसी चिंता के निवेश भी कर सकते हैं और आप इससे बैंक से भी बेहतर रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की ये जो स्कीम्स हैं। इसके आपको बेहतर रिटर्न तो मिलता ही है इसके साथ आपके निवेश की पूरी सुरक्षा की गारंटी की सुविधा भी उपलब्ध हैं।

इसी वजह से अगर कोई इसमें निवेश करता हैं, तो फिर इसमें कोई भी रिस्क नहीं रहता हैं। यह जो स्कीम्स होती हैं। उसमें जो ब्याज दरें होती हैं। वो हर 3 महीने में ही तय की जाती हैं। चलिए जानते हैं पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम के बारे में सारी जानकारी।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यदि आप नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) योजना में पैसे को इन्वेस्ट करते हैं, तो फिर आप इस योजना में अधिकतम 5 साल के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। NSC जो योजना हैं। यह केंद्र सरकार द्वारा समर्थित योजना है। इसमें ब्याज वार्षिक चक्रवृद्धि होता हैं। मगर जो इन्वेस्टर्स हैं। उसको इसका भुगतान मैच्योरिटी पर प्राप्त होता हैं। इस स्कीम में धारा 80C के तहत टैक्स लाभ के साथ गारंटीड रिटर्न भी प्रदान करती है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम यदि आप कि आयु हैं वो 60 वर्ष की पूरी हो चुकी हैं और आप बैंक FD से अधिक रिटर्न को पाना चाहते हैं और इसके साथ टैक्स सेविंग का भी लाभ उठाना चाहते हैं, तो फिर आप पोस्ट ऑफिस की जो सीनियर सिटीजन की स्कीम हैं। उसमें इन्वेस्ट भी कर सकते हैं। जिससे आप एक बेहतर रिटर्न पा सकते हैं। इसमें निवेश पर आपको 7.4 फीसदी का ब्याज दर भी मिलता हैं। इसमें ब्याज आपको हर 3 महीने में डिपॉजिट में भी मिलता हैं। आप इसमें कम से कम 1 हजार रूपये का निवेश भी कर सकते हैं और अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं।