May 18, 2022

Post Office सुपर स्कीम! सिर्फ 50 रुपए का निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 35 लाख, जानिए – विस्तार से..

post office best scheme for all

डेस्क : पोस्ट ऑफिस को निवेश का काफी सुरक्षित तरीका माना जाता है, क्योंकि यह बाजार के जोखिम पर भी निर्भर नहीं है, इसलिए यह काफी सुरक्षित है। अगर आप कम निवेश में ज्यादा रिटर्न का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। यहां आपको 50 रुपए प्रतिदिन यानी 1500 रुपए प्रति माह के बेहद ही कम निवेश पर करीब 35 लाख का फंड आसानी से मिल सकता है। आप पोस्ट ऑफिस (Post office) “ग्राम सुरक्षा योजना” में संपत्ति, शादी जैसे भविष्य के खर्चों के लिए निवेश भी कर सकते हैं।

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना से जुड़ी कुछ खास बातें : इस योजना में निवेश करने के लिए व्यक्ति की आयु 19 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए और व्यक्ति को भारतीय नागरिक का ही होना चाहिए। इस योजना में निवेश पर न्यूनतम 10 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है। आप इस योजना में 1 महीने, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर निवेश कर सकते हैं। यदि आप प्रीमियम राशि से चूक जाते हैं, तो आप इसे 30 दिनों के भीतर वापस भी भुगतान कर सकते हैं। इस योजना में निवेशक को ऋण का लाभ भी आसानी से मिलता है। यदि आप पॉलिसी खरीदने के बाद 4 साल तक प्रीमियम का भुगतान समय पर करते हैं, तो उसके बाद आप ऋण सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

प्रीमियम का भुगतान कैसे करें : कोई भी निवेशक जिसकी उम्र 19 से 55 साल के बीच है, इस योजना के तहत निवेश कर सकता है। डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना के तहत निवेशक को 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश करने का विकल्प मिलता है। अगर कोई 19 साल का व्यक्ति 10 लाख रुपये की स्कीम में निवेश करता है तो उसे 55 साल तक हर महीने 1515 रुपये का प्रीमियम देना होगा। वहीं 58 साल के लिए 1463 रुपये प्रतिमाह और 60 साल के लिए 1411 रुपये प्रतिमाह की दर से प्रीमियम देना होगा. ऐसे में निवेशक को 55 साल के लिए निवेश पर 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 रुपये की मैच्योरिटी राशि मिलती है. यह राशि निवेश करने वाले व्यक्ति को 80 वर्ष की आयु के बाद ही दी जाती है। इस बीच, यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो यह राशि उसके नामांकित व्यक्ति को ही दी जाती है। आप योजना लेने के 3 साल बाद इसे सरेंडर भी कर सकते हैं, लेकिन आपको इसमें कोई भी लाभ नहीं मिलेगा।

You may have missed