LIC Scheme : गजब का पॉलिसी – महज 4 साल में आप बन जाएंगे लखपति, जानिए विस्तार से..

LIC

डेस्क : भविष्य के लिए निवेश करना बहुत जरूरी है। लेकिन, कुछ लोग ज्यादा रिटर्न के चलते ऐसी जगह निवेश करते हैं, जिससे उनकी जिंदगी की मेहनत की कमाई भी चली जाती है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में निवेश करना पसंद करते हैं।

अगर आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं, ताकि आप कम बजट में ज्यादा मुनाफा कमा सकें और अपनी पूंजी भी सुरक्षित रख सकें, तो एलआईसी का जीवन शिरोमणि प्लान आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह एक मात्र ऐसी योजना है जो सिर्फ चार साल में प्रीमियम भरकर आपको करोड़पति बना सकती है।एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना की बात करें तो इसमें पॉलिसीधारक को 1 करोड़ रुपये के सम एश्योर्ड की गारंटी मिलती है।

rupees-for-fd

अगर आप जीवन शिरोमणि योजना में 14 साल के लिए 1 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 1 करोड़ रुपये की गारंटीड सम एश्योर्ड मिलेगी। कृपया ध्यान दें कि यह एक गैर-लिंक्ड सीमित प्रीमियम मनी बैक पॉलिसी है। यह बाजार से जुड़ी लाभ नीति है। यह योजना विशेष रूप से एचएनआई (हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल्स) के लिए शुरू की गई थी। यह पॉलिसी गंभीर बीमारियों के लिए भी कवर प्रदान करती है। इस पॉलिसी के तहत तीन वैकल्पिक राइडर्स भी उपलब्ध हैं।

यदि आप एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना के तहत बीमा करते हैं, तो न्यूनतम बीमा राशि एक करोड़ रुपये है। कोई अधिकतम सीमा नहीं है। यह पॉलिसी 14, 16, 18 या 20 साल के लिए ली जा सकती है। वहीं अगर आप चार साल के लिए प्रीमियम जमा करते हैं तो आपको 1 करोड़ रुपये का गारंटीड रिटर्न मिलेगा। इसी आधार पर प्रीमियम की गणना भी की जाती है। इस पॉलिसी के धारक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें   18 से 40 उम्र वालों की आई मौज! अब हर माह मिलेंगे ₹3000, फटाफट कराएं पंजीकरण..

rupees indian cash

वहीं 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल, 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल, 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल और 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल की पॉलिसी है। एलआईसी जीवन शिरोमणि योजना पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु लाभ का लाभ भी प्रदान करती है। इसके लिए आपको एक निश्चित अवधि के लिए भुगतान किया जा सकता है। इसके साथ ही मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है। जीवन शिरोमणि योजना के तहत आप लोन भी ले सकते हैं।