May 19, 2022

LIC का लूट स्कीम! केवल एक बार प्रीमियम देकर हर माह पा सकते हैं 12,000 रुपये की पेंशन, जानिए डिटेल में..

lic scheme

डेस्क : अगर आप भी छोटा सा कोई निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए परफेक्ट है। क्योंकि LIC की यह योजना बहुत ज़्यादा काम की है। क्योंकि इसमें एक बार प्रीमियम भरने से कोई भी व्यक्ति साल में न्यूनतम 12,000 रुपये पेंशन तो प्राप्त कर सकता है।

इस Lic Policy में एक बार प्रीमियम भरने से कोई भी व्यक्ति साल में न्यूनतम 12,000 रुपये पेंशन प्राप्त कर सकता है। साथ ही इसमें कोई रिस्क भी नहीं होता है। Lic की यह (Saral Pension Scheme) ऐसी ही एक उपयोगी पेंशन योजना है। इस योजना से जुड़ने के बाद आपको और भी कई फायदे तो मिल सकते हैं। आपको बता दें कि यह एक स्टैंडर्ड Immediate Annuity Plan है। जिसमें Lump Sum राशि जमा करने के बाद निवेशकों को वार्षिकी प्राप्त करने के लिए दो विकल्पों में से किसी एक का ही चयन करना होता है। विकल्प में एकमुश्त राशि और पेंशन के रूप में प्रति माह 12000 रुपये प्राप्त करने के लिए दोनों विकल्प इसमें उपलब्ध हैं।

lic pension scheme

यहाँ दो विकल्प हैं : इस विकल्प के तहत, एक व्यक्ति या एक पॉलिसीधारक के जीवित रहने तक प्रति माह 12,000 रुपये की पेंशन पाने के लिए वह पात्र है। इस बीच, यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो प्रीमियम नॉमिनी को पूरा वापस कर दिया जाता है। साथ ही इसके तहत पति-पत्नी को भी पेंशन मिल सकती है। पति-पत्नी में से जो कोई भी लंबे समय तक जीवित रहेगा, उसे इस योजना के तहत पूर्ण राशि प्रदान की जाएगी। राशि का भुगतान करते समय कोई कटौती भी नहीं की जाएगी।

हालांकि, पति और पत्नी दोनों की मृत्यु के बाद, योजना का भुगतान नामांकित व्यक्ति को आधार मूल्य पर ही किया जाएगा। आपको बता दें कि इस Annuity Plan को खरीदने वाले की उम्र कम से कम 40 साल ही होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष है। इस योजना को कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 12,000 रुपये प्रति वर्ष (One thousand rupees per month) के वार्षिकी लाभ के साथ खरीद सकता है। वहीं, आप किसी भी राशि का Annuity खरीद सकते हैं। इसके लिए कोई भी अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की है। अगर आप भी इसमें शामिल भी होना चाहते हैं तो बिना देर किए आप अपने नजदीकी LIC कार्यालय में जाकर Policy की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप LIC एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं।