January 19, 2022

YONO SBI ऐप पर आप खुद ITR फाइल कर सकते हैं, ये पांच दस्तावेज रखने होंगे तैयार

YONO SBI ITR

न्यूज़ डेस्क: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल समय रहते करना एक बड़ी चिंता रहती है। तो चिंता से मुक्त हो जाइए। दरअसल सरकार द्वारा इसकी तारीख को आगे बढ़ा कर थोड़ी राहत प्रदान की गई है। यदि अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किये हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है आप खुद से एसबीआई के YONO SBI ऐप के माध्यम से यह कार्य कर सकेंगें।

एसबीआई ने इस संबंध में विशेष सुविधा दी है। इतना ही नहीं यदि आपकी इच्छा हो तो एसबीआई के e-CA मतलब ऑनलाइन चार्टर्ड अकाउंट की देवा भी प्राप्त कर पाएंगे। ध्यान रहे कि इस e-CA सुविधा लेने हेतु 199 रुपये फीस के तौर पर देने होंगे।

योनो एसबीआई ऐप से रिटर्न फाइल करने के लिए जरूरी है यह पांच डॉक्यूमेंट्स यदि योनो एसबीआई ऐप के माध्यम से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर रहे हैं। तो पैन कार्ड, आधार कार्ड, फॉर्म-16, टैक्स कटौती की जानकारी, ब्याज से आय का प्रमाण पत्र, टैक्स बचाने के लिए निवेश का प्रमाण जैसे दस्तावेज तैयार रखने पड़ेंगे।

आईटीआर पेज का ऐसे करें उपयोग YONO SBI ऐप पर इनकम टैक्स रिटर्न एक्सेस करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने कस्टमर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके YONO SBI ऐप में लॉग इन करना होगा। फिर शॉप एंड ऑर्डर पर जाएं। इसके बाद All में जाकर Tax & Investment में जाकर Tax2win पर क्लिक करें, अब आप ITR के पेज पर आ जाएंगे। अपनी सुविधा और जरूरत के अनुसार यहां क्लिक करके आगे बढ़ें और प्रक्रिया पूरी करें और आप आईटीआर फाइल कर लें।

कितने तारीख के बाद लगेगा लेट फाइन सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी है। यदि आप इस तिथि तक फाइल करते हैं, तो आपको लेट फाइन नहीं देना होगा। अगर 31 दिसंबर की तारीख पास हो जाती है, तो फाइलिंग के लिए आपको लेट पेनल्टी देनी होगी। अगर आपकी सालाना आमदनी 5 लाख रुपये तक है तो आपको 1000 रुपये लेट फाइन देना पड़ेगा। यदि सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से अधिक है फिर 5000 रुपये लेट फाइन देना पड़ेगा।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन