इस स्कीम में हर महीने केवल 1000 रुपए जमा कर आप बन सकते हैं लखपति, जानिए क्‍या-क्‍या हैं तरीके, बिना देरी कर तुरंत करें इन्वेस्ट

PPF Account

न्यूज डेस्क: हर आम आदमी अपने बेहतर भविष्य के लिए कुछ रुपए की सेविंग यानी की बुढ़ापे तक के लिए बचत करना चाहता है। लेकिन, ऐसी योजनाएं नहीं मिल पाती है। अगर मिल भी जाते हैं तो किसी प्रकार की सुरक्षा और गारंटी नहीं रहती है। तो ऐसे में पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें आप हर महीने सिर्फ एक हजार रुपए बचाकर मैच्योरिटी पर 26 लाख तक की मोटी रकम पा सकते हैं। वह भी पूरी सिक्योरिटी के साथ..

इस स्कीम के फायदे : बता दे की इस स्कीम में आपको अच्छा ब्याज भी मिलेगा। साथ ही टैक्स से छुटकारा मिलेगी। यह PPF खाता 15 साल में मैच्योर हो जाता है। मगर आप चाहे तो 5-5 साल के लिए इसे आगे बढ़ा सकते हैं। इस वक्त पीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इसमें ज्यादा रिटर्न पाने के लिए PPF में निवेश बेहद क;म उम्र से करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

आसानी से समझिए स्कीम बारे में : बता दें कि इस स्कीम में न्यूनतम आप 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप हर महीने 1000 रुपये 15 साल तक जमा करते रहेंगे, तो आप कुल 1.80 लाख रुपये जमा करेंगे। और फिर वही 7.1 परसेंट ब्याज के हिसाब से आपको 15 साल के बाद 3.25 लाख रुपये मिलेंगे। यानी इसमें आपको 1.45 लाख रुपये का फायदा होगा।

आखिर 26 लाख कैसे मिलेंगे, जानिए : यह स्कीम हर 5 साल तक आगे बढ़ाने की सुविधा मिलती है। अगर आप चाहते हैं कि यह फंड आगे बढ़ता रहे तो इसे आप 40वें साल तक बढ़ाते रहें। यही पैसा 40वें साल में आपके पीपीएफ खाते में पैसा बढ़कर 26.32 लाख रुपये हो जाएगा। उदाहरण के लिए अगर आप 20 साल की उम्र से 1000 रुपये जोड़ रहे हैं तो रिटायरमेंट तक आपका फंड 26.32 लाख रुपये का तैयार हो जाएगा।

ये भी पढ़ें   बिना गारंटी Aadhar Card से मिलेगा 1 लाख का लोन, बस ये डॉक्यूमेंट लगेंगे, जानिए - आसान तरीका..

यहां से खाता खुलवाएं इस अनोखी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं। इसे आप अपने नाम से या नाबालिग के लिए गार्जियन के साथ खोला जा सकता है। हालांकि इसमें ज्वाइंट अकाउंट की सुविधा नहीं मिलती है। आप चाहे तो किसी को नॉमिनी बना सकते हैं। खाता खुल आने के लिए कम से कम राशि 200 रुपए होनी चाहिए। जबकि अधिकतम निवेश सीमा 150,000 रुपए प्रति वर्ष तय की गई है। ये