1 February 2023

यदि आपके पास भी है 2 रूपए का ये गुलाबी नोट तो मिनटों में हो सकते है आप मालामाल – जानें आसान तरीका

2 rupay note

Desk : पुराने नोट और सिक्के भले ही आज के समय में चलन में न हो, बावजूद आपके पास अगर ऐसे सिक्के या नोट हैं तो वह आपको मालामाल बना सकते हैं। सुनने में आपको ये अजीब लग सकता है, लेकिन ये बात शत-प्रतिशत सच है। अब आप कहेंगे कि…वो कैसे? तो ये जानने के लिए आपको हमारे ये खबर तो पढ़नी ही पड़ेगी। वरना आप मालामाल होने से चूक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पुराने नोट से पैसा कमाने का तरीका…


इंटरनेशनल मार्किट में लाखों है कीमत (subhead) : लोगों को पुराने नोट और सिक्के जमा करने का शौक होता है। या फिर कई बार उनके पास ऐसे सिक्के या नोट मौजूद होते हैं, जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में लाखों की कीमत होती है। ऐसे अगर आपके पास 2 रुपए का गुलाबी नोट है तो आप इससे लाखों की कमाई करने वाले हैं। हालांकि ये नोट होने के साथ ही उसमें कुछ खासियत भी होनी चाहिए है।


ये खासियत है जरूरी (subhead) : अगर आपके पास दो रुपए का गुलाबी नोट है तो उसपर 786 लिखा होना जरूरी है। क्योंकि इस नंबर का इस्लाम धर्म में बहुत ही महत्त्व है, ऐसे में अगर पास के पास 786 लिखा हुआ 2 रुपए का गुलाबी नोट है तो आप इसे बेच कर 15 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपके पास 786 लिखे हुए 1, 5 10 या 500 और हज़ार का भी नोट है तो उसको आप online पोर्टल पर बेच सकते हैं।


कैसे पुराने नोट को बेचें? अगर आपके भी पास 786 लिखा हुआ कोई नोट है तो आप भी उसको बेच कर लाखों कमा सकते हैं। इसके लिए आपको www.ebay.com ऑनलाइन पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद सिक्के या नोट की फोटो अपलोड करो, अगर किसी को आपका नोट या सिक्का पसंद आया तो वो आपको संपर्क कर उसको खरीदने की इच्छा जाहिर करेगा। अगर आपको डील पसंद आई तो आप इसको बेच कर घर बैठे पैसा कमा पाएंगे।