December 10, 2022

TV के महंगे रिचार्ज बिल की चिंता खत्म! 45% तक का मिलेगा छुट, जानें – क्या है नियम..

डेस्क : भारतीय दूरसंचार विनियामक प्रधिकरण (TRAI) ने नये नियमों को लेकर मंगलवार को एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है, जिसके अनुसार, केवल उन्हीं चैनलों को इस बुके में शामिल करने की अनुमति होगी, जिनकी MRP 19 रुपये या फिर से उससे कम है.

मंगलवार को जारी अपने नए टैरिफ ऑर्डर (NTO) में नवीनतम संशोधनों के तहत, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRI) ने यह भी कहा कि एक ब्रॉडकास्टर सभी पे चैनलों के MRP के योग पर अपने चैनल बुके का मूल्य निर्धारण करते समय अधिकतम 45 फीसदी की छूट भी दे सकता है. अभी तक केवल 33 फीसदी तक की ही छूट दी जाती है.

आपको बता दें कि TRAI ने मंगलवार को नए टैरिफ ऑर्डर (New Tariff Order NTO) 2.0 को अब बदल दिया है. TRI ने दूरसंचार सर्विस टैरिफ आदेश, 2022 और दूरसंचार सर्विस इंटरकनेक्शन विनियम, वर्ष 2022 जारी किया है. इस नए नियम के अनुसार 19 रुपये से कम कीमत वाले चैनल बुके में भी शामिल हो सकेंगे. आपको बता दें कि यह नियम 1 फरवरी 2023 से लागू होंगे.

16 दिसंबर तक का समय

TRI ने यह बताया कि किसी पे चैनल के MRP पर ब्रॉडकास्टर द्वारा दी जाने वाली डिस्काउंट के साथ साथ बुके में उस चैनल की जॉइंट मेम्बरशिप पर भी आधारित होगी. एक जानकारी के मुताबिक, सभी ब्रॉडकास्टर 16 दिसंबर 2022 तक चैनल का नाम, भाषा, चैनलों के प्रति माह MRP और चैनलों के बुके बनाने और MRP में किसी भी बदलाव के बारे में रिपोर्ट करेंगे. इसके अलावा, सभी सूचनओं को भी अपनी वेबसाइट पर भी उन्हें अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें   LIC Scheme : बच्चों के नाम पर खुलवाए यह प्लान - मिलेगा खूब गारंटीड रिटर्न..