खुशखबरी! महिलाओं को Free में मिलेगा मोबाइल फोन, जानिए – कहां लांच हुई स्कीम…

mobile smartfone

डेस्क : राजस्थान सरकार ने प्रदेश की महिलाओं के लिए एक बहुत ही खास योजना की शुरूआत कि है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार प्रदेश की 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन बाटेगी। अधिकारियों ने बतााय कि देश की तीन प्रमुख दूरसंचार मोबाईल निर्माता कंपनियों ने राजस्‍थान सरकार की ‘मुख्‍यमंत्री डिजिटल सेवा योजना’ में खास रुचि दिखाई है। राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत राज्‍य में 1.35 करोड़ महिलाओं को एंड्रॉइड स्मार्टफोन दिया जाएगा।

3 कंपनियों ने लगाई है बोली : मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक कुल 3 कंपनियों ने फोन बनाने के टेंडर के लिए बोली लगाई है। राजस्थान सरकार से मिली सुचना के अनुसार बोलियों का मूल्यांकन करने के बाद सरकार इस महीने के अंत तक कोई फैसला लेगी। सरकार टेंडर की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है। अगले साल राजस्थान में विधानसभा चुनाव भी होनें हैं जिसके कारण सरकार की मंशा है कि चुनाव से पहले महिलाओं को फोन वितरित कर दिया जाए। सरकार की इस योजना की लागत कुल 12 हजार करोड़ रुपये है।

क्या है राजस्थान सरकार की मोबाइल योजना : राजस्थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल के प्रदेश के बजट में ‘मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना’ की बात की थी। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार राज्‍य के करीब 1.35 करोड़ ‘चिरंजीवी परिवारों’ की महिला मुखिया को मोबाईल फोन वितरित करेगी। फोन में 3 साल की मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी भी रहेगी। इंटरनेट कनेक्टविटी के साथ-साथ फोन में वाइस कॉल और SMS की सुविधा भी होगी।

ये भी पढ़ें   नवरात्रि में सोना खरीदने वाले की बल्ले बल्ले! अचनाक 6695 रूपए सस्ता Gold, जाने - नया रेट..