Post Office के इन 7 स्कीमों की मदद से आप भी बन सकते हैं लखपति, जानें क्या-क्या हैं फायदे

Post Office

डेस्क : अगर आप भी अपने पैसे को उस जगह निवेश करना चाहते है। जहां आपको बेहतर रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी भी मिल सकें। यदि आप भी ऐसे किसी विकल्‍प की तलाश में हैं, तब Post Office आपके धन के लिए सबसे बेहतर स्‍थान हो सकता है। इसीलिए आज आप लोगों एक ऐसे ही स्कीम के बारे में बताएंगे। जिनकी मदद से आप भी अपने लिए एक बड़ा बैंक बैलेंस तैयार कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह स्कीम सभी उम्र के लोगों के लिए जैसे- बच्‍चे, अधेड़ और वरिष्‍ठ नागरिकों को कवर करते हैं। आप लोगों को पोस्‍ट ऑफ‍िस (Post Office) की ऐसी 7 स्‍कीम के बारे में बता रहे हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)  बता दें कि पोस्ट ऑफिस का यह प्लान बेहद ही लोकप्रिय है। क्योंकि, मौजूदा समय में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8% का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति 5 साल के लिए अपना पैसा आराम से लगा सकता है। साथ ही इनकम टैक्स के रूल 80सी के तहत इसके जरिए छूट भी ली जा सकती है। 

पोस्ट ऑफिस फिक्सड डिपाॅजिट (FD)  अगर आप भी 1 साल से 5 साल के लिए एक निश्चित पैसा जमा करके रखना चाहते हैं। तो यह स्कीम आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। फिक्सड डिपाॅजिट स्कीम मौजूदा समय में एक साल, दो साल, तीन साल और 5 साल के लिए खोला जा सकता है। साथ ही इस स्कीम पर भी इनकम टैक्स रूल  80सी के तहत टैक्स में छूट का क्लेम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! केंद्र सरकार बेचने जा रही सस्ता सोना, जानें - कब मिलेगा खरीदने का मौका..

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) रिटायरमेंट के लिए यह बेस्ट स्कीम हो सकता है। बता दे की यह एक रिटायरमेंट प्लान है। इस स्कीम में अगर कोई व्यक्ति निवेश करना चाहता है तो वह 500 रुपये से शुरुआत कर सकता है। इसकी कोई अपर लिमिट नहीं है। इस स्कीम के जरिए भी टैक्स में छूट मिलता है। 

सुकन्या समृद्धि योजना  आपकी छोटी बेटियों के लिए यह स्कीम बेहद ही रोमांचक हो सकता है। अगर, आप यह स्कीम का लाभ अभी उठा लेते हैं, तो भविष्य में आपको अपनी बेटी की शादी करने के लिए दिक्कतें नहीं आएगी। यह स्कीम बेटियों की चिंता दूर कर देता है। मौजूदा समय में सरकार इस स्कीम पर 7.6 प्रतिशत का ब्याज दर दे रही है। अगर आप यहां इनवेस्टमेंट करते हैं तो आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स में छूट क्लेम कर सकते हैं। 

किसान विकास पत्र यह स्कीम छोटे स्‍तर पर नि‍वेश के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। बता दे कोई भी व्यक्ति 1000 रूपये से अपना इनवेस्टमेंट शुरू कर सकता है। इसकी कोई अपर लिमिट नहीं है। इस स्कीम पर इनवेस्टमेंट करने पर 6.9 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। पहले यह स्कीम 113 महीने में मेच्योर हो जाती थी। लेकिन, अब यह बढ़कर 124 महीना हो गया है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम  बता दें कि पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट स्कीम लेकर आई है। इस योजना पर इस समय 7.4 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। यहां कोई भी सीनियर सिटीजन मिनिमम  1000 रुपये से 15 लाख रुपये तक जमा कर सकता है। इस स्कीम के जरिए भी आप टैक्स में छूट ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें   महंगे लोन का झंझट खत्म! अब दूसरे Bank में आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे Loan, जानें - कैसे ?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) यह स्कीम पोस्ट ऑफिस के लिए बेहद ही खास है। बता दे की इस स्‍कीम में निवेश को सुरक्षित माना जाता है। क्योंकि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित होने की वजह से यह एक लो रिस्क इनवेस्टमेंट के तौर पर भी देखा जाता है। मौजूदा समय में पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 प्रतिशत की ब्याज दिया जाता है। कोई भी PPF अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है। लेकिन इसे 5-5 साल करके बढ़ाया जा सकता है। ऐसे में पीपीएफ (PPF)अकाउंट रिटायरमेंट के लिए एक बेहतर इनवेस्टमेंट है। अगर कोई लम्बे समय तक के लिए इसमें इनवेस्टमेंट करता है तो यह उसके लिए फायदेमंद रहेगा।