LPG Subsidy : गैस सिलेंडर पर मिलने वाली ₹200 की सब्सिडी आपको मिलेगी या नहीं? ऐसे पता करें..

LPG

डेस्क : केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की है। इससे अब उज्ज्वला के 9 करोड़ लाभार्थियों के लिए रसोई गैस सिलेंडर थोड़ा सस्ता होगा। पात्र लोगों को यह LPG Subsidy एक साल में 12 सिलेंडर पर मिल सकेगी। एलपीजी सिलेंडर पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी जून 2020 से बंद कर दी गई थी।

LPG Cylinder

हालांकि, अब भी यह सब्सिडी उन लोगों के लिए बंद रहेगी जो उज्ज्वला योजना के लाभार्थी नहीं हैं। इस समय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है। सरकार की इस घोषणा के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी सीधे जमा की जाएगी। इस तरह उनके लिए एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 803 रुपये हो जाएगी। अगर आप उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं, एलपीजी सब्सिडी छोड़ दी थी और अब इसे फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो तनाव न लें। आप आवेदन पत्र जमा करके एलपीजी सब्सिडी फिर से शुरू कर सकते हैं।

LPG Cylinder

इसे ऑनलाइन कैसे करें : यदि आप ऑनलाइन मोड के माध्यम से ‘पहल – एलपीजी के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण’ (पहल- DBTL) का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो https://mylpg.in/index.aspx पर जाएं और 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें। यदि यह आईडी ज्ञात नहीं है, तो आप पेट्रोलियम कंपनी का चयन करके उपभोक्ता संख्या और एलपीजी वितरक के माध्यम से इसका पता लगा सकते हैं। एलपीजी आईडी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करने के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   महंगाई का तगड़ा झटका! अब पनीर, दही, शहद पर भी लगेगा GST, जानें - कितना महंगा मिलेगा..
lpg cylinder

यह ऑफलाइन कैसे होगा? एलपीजी सब्सिडी को ऑफलाइन फिर से शुरू करने के लिए उपभोक्ताओं को अपनी गैस एजेंसी में जाकर एक आवेदन जमा करना होगा। गैस एजेंसी को एक फॉर्म भी भरना होगा और इसके साथ आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, गैस कनेक्शन पेपर और इनकम प्रूफ की कॉपी अटैच करनी होगी। याद रखें कि एलपीजी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता की वार्षिक आय 10 लाख रुपये तक या उससे कम होनी चाहिए। एलपीजी सब्सिडी लेने के लिए उपभोक्ता का आधार और बैंक खाते का विवरण देना जरूरी है।