29 January 2023

Bank Holiday : क्या छठ पूजा के समय भी बंद रहेंगे बैंक? जान लीजिए वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे

Bank Holidays

डेस्क : बीते दिन उत्साह के साथ इस साल की दिवाली पूरे भारत ने मनाई। जिसके साथ दिवाली भी खत्म हुई, अब इंतजार है तो आस्था के महापर्व छठ पूजा का। चुकीं दिवाली थी तो बीते दिन बैंक बंद (Bank Closed) थे। अब ये त्योहारों का सीजन चल रहा है तो क्या छठ पूजा के उपलक्ष पर भी बैंक बंद होंगे? यदि यही सवाल आपके भी मन में हैं तो इसका जवाब आपको इस रिपोर्ट में देंगे।

आपको बता दें यदि आप इस समय बिहार और झारखंड में हैं तो आने वाले कुछ दिनों तक आप बैंक के काम नहीं कर पाएंगे। जी हैं, बिहार, झारखंड में छठ महापर्व को लेकर बैंकों(Bank) में कामकाज नहीं होंगे। 4 दिनों का ये महापर्व छठ पूजा 28 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। सांध्य अर्ध्य के दिन रविवार होने की वजह से वैसे ही छुट्टी होगी। पर उसके अगले दिन यानी सोमवार को भी बैंक बंद होगा।

आरबीआई की वेवसाइट पर छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, आज के दिन यानी 25 अक्टूबर को जयपुर में बैंक बंद थे। वहीं, कल यानी 26 अक्टूबर को अहमदाबाद, बेंगलुरू, देहरादून, गंगटोक में गोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नव वर्ष दिवस/भाई दूज/भाई दूज/दिवाली (बाली प्रतिपदा)/लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे।

इन शहरों में बंद होंगे बैंक : 27 की बात करें तो कानपुर, गंगटोक, इम्फाल, लखनऊ जैसे शहरों में अक्टूबर को भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चककूबा के अवसर पर बैंक(Bank Holiday) में अवकाश है। इसके बाद 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन/सूर्य पश्ती डाला छठ (सुबह की अर्ध्य)/छठ पूजा के उपलक्ष्य में पटना, रांची और अहमदाबाद में बैंकों की छुट्टी रहेगी। यानी इस पूरे हफ्ते आपके बैंक से जुड़े काम पूरे होने की संभावना नहीं है।