बैंक जाने का झंझट खत्म! अब ATM में जाकर UPI से जमा कर सकेंगे पैसे, जानें- विस्तार से…..

UPI : हमारे देश में UPI आने के बाद काफी कुछ बदल चुका है और अब डिजिटल पेमेंट के जरिए लोग अपना लेनदेन कर रहे हैं। हर रोज UPI के जरिए होने वाले पेमेंट से नए रिकॉर्ड बनते जा रहे हैं। दूसरी तरफ इसे किस तरह ग्लोबल बनाया जाये इस पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है। इसके अलावा UPI में कई सारी नई सुविधा भी जोड़ी जा रही है जिसे लोगों को अधिक सुविधा मिल सके। इससे लोगों को भी काफी फायदा हो रहा है।

अब आपको बता दें कि आप UPI का इस्तेमाल कर कैश डिपाजिट मशीन के जरिये अपने खाते में पैसा जमा कर सकेंगे। इस बारे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास गुप्ता ने घोषणा करते हुए जानकारी दी है। आइये आपको बताते है इसके बारे में विस्तार से….

अगर RBI द्वारा इस सुविधा को शुरू कर दिया जाता है तो बाद में आप लोगों को कैश डिपॉजिट मशीन से खाते में पैसा जमा करने के लिए एटीएम कार्ड (ATM Card) की जरूरत नहीं होगी। वर्तमान समय में केवल दो तरीके से ही लोगों के डिपॉजिट मशीन से अपने खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें पहले तरीके में लोग कार्ड के माध्यम से सीडीएम से पैसों को अपने बैंक अकाउंट में जमा करते हैं। लेकिन अगर आपके पास कार्ड नहीं है तो अपना अकाउंट नंबर लिखकर भी आप पैसा जमा कर सकते हैं।

लेकिन भविष्य में लोगों को UPI के माध्यम से कैश डिपाजिट मशीन से खाते में पैसा जमा करने का फायदा मिल सकता है। इस बारे में आरबीआई (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास गुप्ता ने बताया कि इससे चीजें और भी सरल होगी और बैंकों में करेंसी मैनेजमेंट करना भी आसान होगा।

इसके साथ ही RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास गुप्ता ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि इस बारे में जल्द ही कोई दिशानिर्देश जारी किए जा सकते है। जिसके बाद लोग UPI के माध्यम से कैश डिपाजिट मशीन से अपने खाते में पैसा जमा कर सकते है।