Post Office Scheme : 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये, जानें – क्या है स्कीम…..

Post Office Scheme : आज के समय में व्यक्ति अपने और अपने बच्चों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बनाने के लिए कई जगह निवेश करता है। लेकिन कम जोखिम में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए लोग सबसे ज्यादा पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम्स में निवेश करना उचित समझते हैं।

ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम पर खाता खोलकर उसमें निवेश शुरू कर सकते हैं और अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

आप पोस्ट ऑफिस (Post Ofiice) की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम (MIS) में खाता किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत आप कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते है। सबसे खास बात ये है कि पोस्ट ऑफिस की इस योजना में आपको 6.6% ब्याज दर दी जा रही है।

अगर आपके बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो उसके नाम आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) में मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम (MIS) के तहत खाता खोल सकते हैं। अगर उसकी उम्र 10 साल से कम है तो अभिभावक उसके नाम पर खाता खोल सकते हैं। इस योजना की मैच्योरिटी 5 साल की होती है जिसके बाद आप इसे बंद भी कर सकते है।

कितना मिलेगा रिटर्न

अगर आपकी बच्चे की उम्र 10 साल है और आप इस खाते में 4 लाख रुपये जमा करते है तो उसे हर महीने 6.6% ब्याज दर के हिसाब से 2200 रुपये मिलेंगे। इस तरह 5 साल तक निवेश करने पर ब्याज के रूप में आपको 1,32,000 रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही आपके 4 लाख रुपये भी मिलेंगे। आप हर महीने मिलने वाली 2200 रुपये की ब्याज की राशि को बच्चे की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है, जैसे – उसकी हर महीने की ट्यूशन फीस दे सकते है।

इसकी खासियत है कि आप डाकघर (Post Office) की MIS स्कीम में एकल या तीन संयुक्त बच्चों का जॉइंट अकाउंट खोल सकते है। इस तरह अगर आप 4.5 लाख रुपये जमा करते है तो आपको हर महीने 2475 रुपये मिलेंगे, जिससे आप हर महीने स्कूल फीस, ट्यूशन फीस या पेन-कॉपी का खर्चा आसानी से निकाल सकते है।