8 February 2023

खोलना चाहते हैं अपना बिजनेस? तो केंद्र सरकार बिना गारंटी दे रहा 10 लाख का लोन, जानें – पूरा प्रोसेस..

खोलना चाहते हैं अपना बिजनेस? तो केंद्र सरकार बिना गारंटी दे रहा 10 लाख का लोन, जानें - पूरा प्रोसेस.. 1

डेस्क : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए केंद्र की मुद्रा योजना के तहत अब तक 20 लाख करोड़ रुपये के ऋण भी वितरित किए गए हैं। महाराष्ट्र सरकार के 75,000 लोगों को रोजगार देने के उद्देश्य के तहत नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए यहां एक कार्यक्रम के दौरान प्रसारित एक वीडियो संदेश में नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार स्टार्ट-अप और सूक्ष्म उद्योगों को भी सहायता प्रदान कर रही है।

पीएम मुद्रा योजना : गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु/सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का ऋण भी प्रदान करने के लिए मोदी सरकार द्वारा अप्रैल 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMSY) योजना शुरू की गई थी।

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं, तो मोदी सरकार की यह मुद्रा ऋण योजना आपके लिए ‘Go To’ विकल्प हो सकती है। मुद्रा ऋण विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिए दिया जाता है जिसके परिणामस्वरूप आय सृजन और रोजगार सृजन जैसे विक्रेताओं, व्यापारियों, दुकानदारों और अन्य सेवा क्षेत्र की गतिविधियों के लिए ऋण देय होता है।

आपको मुद्रा लोन कहां से मिल सकता है? PMSY ऋण सदस्य ऋण देने वाली संस्थाओं द्वारा दिए जाते हैं। वहीं, मुद्रा लिमिटेड के साथ ही पंजीकृत अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, गैर बैंकिंग वित्त कंपनियां और सूक्ष्म वित्तीय संस्थानों से भी ऋण लिया जा सकता है।