Thursday, July 25, 2024
Business

Business idea: गांव के युवा कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी छप्परफाड़ कमाई, जानें – सबकुछ…

Business idea: आज के समय में सुबह उठते ही लोगों को चाय के साथ ब्रेड खाना काफी पसंद है. हालांकि ऐसा नहीं है कि लोग चाय के साथ केवल ब्रेड को खाना पसंद करते हैं इसे कई तरह की चीजें के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

वैसे तो यह आसानी से हर मार्केट के हर दुकान पर उपलब्ध है इसके अलावा शहर के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी काफी लोकप्रिय है. ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान कर रहे हैं तो आप ब्रेड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस से आप अधिक लाभ कमा सकते हैं इसके लिए आपको केवल लोकल मार्केट से इसकी डिमांड और सप्लाई के सिस्टम को समझना होगा.

कैसे कर सकते हैं बिजनेस की शुरुआत?

ब्रेड बनाने के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको ब्रेड बनाने वाली फैक्ट्री लगानी होगी. इसके लिए आपको बड़ी मशीन जमीन कर्मचारी बिजली पानी की जरूरत होगी. अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको फैक्ट्री लगाने के लिए लगभग 1000 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ेगी इसके अलावा ब्रेड क्योंकि एक खाद्य पदार्थ है तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके लिए आपको FSSAI से लाइसेंस लेना होगा.

कितना लगेगा खर्च?

अगर आप इसके शुरुआत की प्लानिंग कर रहे हैं इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसा लगाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आप इसे कम लागत में ही शुरू कर सकते हैं जिसके लिए आपको केवल ऊपर बताई गई जरूरत के सामान की जरूरत होगी. अगर आप छोटे लेवल पर ब्रेड बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए मशीनरी और बाकी सामान खरीदने के लिए लगभग ₹500000 का खर्च आएगा जिसके लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से भी मदद ले सकते हैं.

कमा सकते हैं इतना?

आजकल ब्रेड की डिमांड शहरों के साथ-साथ गांव के छोटे-छोटे कस्बों में भी काफी हद तक बढ़ चुकी है ऐसे में आपका या बिजनेस सक्सेस हो सकता है. अगर आप ब्रेड के बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो सामान्य तौर पर पैकेट की कीमत 40 से 60 रुपए तक कर सकते हैं इसको बनाने में जो खर्च आएगा उसकी तुलना में आप हर महीने लगभग लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।