28 January 2023

वरिष्ठ नागरिकों की बल्ले बल्ले! अब मिलेगा 3 गुना फायदा, वित्तमंत्रालय ने जारी की अधिसूचना..

senior citizens money

डेस्क : इस नए साल के पहले दिन ही सीनियर सिटीजंस के लिए अच्छी खबर है। यदि आप सरकारी स्कीम के तहत जुड़े हैं तो अब आपको अधिक ब्याज मिलेगा। सरकार की ओर से स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दर में बढ़ोतरी किया है। इस निर्णय के बाद कर्मचारियों को 8 फ़ीसदी की दर से ब्याज दिया जाएग। वित्त मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी गई है।

वित्त मंत्रालय ने जारी किया अधिसूचना

मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार पहले सरकार वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रही थी। वहीं, आज से यानी 1 जनवरी से कर्मचारियों को 8 फ़ीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा। योजना में अब 40 बेसिस प्वाइंट अधिक मिलेगा।

खाता खुलवाने की सही उम्र

SCSS में खाता खोलने के लिए आपकी उम्र 60 साल होनी चाहिए। इस योजना में केवल 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग ही खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों ने वीआरएस (स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना) ले रखी है, वे लोग भी इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं।

न्यूनतम निवेश की राशि

इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। अगर अधिकतम निवेश की बात करें तो यह 15 लाख रुपये है। अगर आपका खाता खोलने की राशि एक लाख रुपए से कम है तो आप नकद भुगतान कर खाता खुलवा सकते हैं। वहीं, एक लाख रुपए से ज्यादा का खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना होगा।