9 February 2023

Petrol Pump वाले आपको ऐसे लगा रहे चूना – बचना है तो जान लीजिए ये तरीका

Petrol Pump वाले आपको ऐसे लगा रहे चूना - बचना है तो जान लीजिए ये तरीका 1

Petrol Pump fraud : एक ओर जहां पेट्रोल डीजल के दामों में जबरदस्त इजाफा देखा गया है वहीं कुछ लोग पेट्रोल पम्प पर ठगी का शिकार भी हो रहे हैं। बहुत से सुबह उठ कर सबसे पहले ताजा पेट्रोल डीजल के दाम चेक करते हैं। क्योंकि एक छोटी सी भूल का असर जेब पर पड़ता है। अब तो पेट्रोल पंप में कम पेट्रोल देना और मिलावट वाला पेट्रोल डीजल देना बेहद ही आम बात हो गई है। इन धोखाधड़ी से बचा बेहद और सचेत रहना अब बहुत जरूरी हो गया है। मिलावटी तेल का असर इंजन पर सीधा पड़ता है। तो आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स जिससे आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी
खुद को शॉर्ट सेलिंग से बचने के लिए पेट्रोल पंप पर तेल लेते समय ध्यान दें कि फ्यूल भरने वाले कर्मचारी ने पिछले ग्राहक को तेल देने के बाद मशीन जीरो पर किया या नहीं। यदि कर्मचारी ऐसा नहीं करता तो उसे तुरंत टोकें। साथ ही मशीन को जीरो पर रख के ही आप अपने वाहन में तेल डलवाएं। साथ ही पूछी गई मात्रा में तेल के भरने के बाद उसकी रीडिंग से यदि आप संतुष्ट नहीं है तो 5 लीटर टेस्ट के लिए कहें। साथ ही मीटर के पास खड़े होकर कर्मचारी पर पैनी नजर बनाए रखें। साथ ही तेल की सेलिंग प्राइस जरूर चेक करें।

टंकी आधी खाली होने पर भरवाएं तेल
अकसर कई लोग काम में व्यस्त होते हैं और जब तक पेट्रोल एकदम खत्म न हो जाए तब तक पेट्रोल नहीं भरवाते हैं। पर ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि खाली टंकी में पेट्रोल भरवाने से कई नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। खाली टंकी में हवा भर जाती है जिससे पेट्रोल की मात्रा और कम जाती है।

मीटर के रुक रुक कर चलने पर संभलें
पेट्रोल या डीजल भरवाते समय यदि मीटर रुक रुक कर चल रहा है तो आप भी थम जाएं। ऐसा होने से तेल की मात्रा कम हो जाती। यदि उस पेट्रोल पंप में ऐसी मशीन है तो ऐसी जगह से पेट्रोल भरवाने से बचें। ऐसे में आपकी गाड़ियों को नुकसान हो सकता है।

मिलावटी तेल से बचना जरूरी
तेल की क्वालिटी को लेकर अक्सर लोगों को समस्याएं होती हैं। मिलावट से गाड़ी के इंजन में दिक्कत होती है। साथ ही माइलेज पर भी प्रभाव पड़ता है। यदि आपको तेल की क्वालिटी पर थोड़ा सा भी शक हो तो आप पेट्रोल का फिल्टर पेपर टेस्ट जरूर करवाएं।