कर्मचारियों की बढ़ेगी ढाई गुना सैलरी, जानें – फिटमेंट फैक्टर पर क्या है अपडेट..

salary of sarkari karmchari

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार इस महीने फिटमेंट फैक्टर पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है. केंद्र सरकार के इस बड़े फैसले से कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी. सूत्रों का कहना है कि केंद्र सरकार ने इसके लिए एक अलग ड्राफ्ट तैयार करेगी.

जिसे सरकार के साथ साझा किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ड्राफ्ट जमा करने के बाद इस महीने के अंत तक इस मुद्दे को लेकर बैठक भी हो सकती है. यूनियन के साथ इस बात पर सहमति बनी तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक वेतन में फिटमेंट फैक्टर के तहत बड़ा इजाफा भी होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ेगी बंपर वेतन : AICPI के एक आंकड़े के अनुसार इस महीने महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. अगर ऐसा हुआ तो 38 से 39 प्रतिशत तक DA हो जायेगा. जुलाई तक के AICPI के इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं. अगर फिटमेंट फैक्टर पर सरकार सहमत होती है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की वेतन और पेंशन भी बढ़ जाएगी. इस बीच यूनियन की तरफ से 8वे Pay Commission की भी मांग की जा रही है, लेकिन पंकज चौधरी ने इससे साफ इनकार किया हैं।

7वें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor)के आधार से तय होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन में इजाफा होगा. इससे केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन ढाई गुना से ज्यादा बढ़ जाएगा. फिलहाल कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुणा की दर से है. इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक वेतन 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक वेतन 56900 रुपये है.

ये भी पढ़ें   LPG Gas : अब साल में सिर्फ 15 Gas Cylinder ही ले सकेंगे ग्राहक, महीने का कोटा भी तय.. जानें -