May 19, 2022

जरूरी खबर! अगले 5 महीने तक फ्री में चाहिए Ration, तो फटाफट करें ये काम, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे..

Free Ration Card

डेस्क : कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा परेशानी आम आदमी को हुई। किसी की नौकरी चली गई तो किसी के पास खाने के लिए पैसे नहीं बचे। ऐसे में सरकार गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मुफ्त राशन वितरित कर रही है, जिसका लाभ सितंबर 2022 तक लिया जा सकता है।

हालांकि, कई लोगों के पास राशन कार्ड है लेकिन वे इस सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि उन्होंने अभी तक लिंक नहीं किया है। राशन कार्ड के साथ आधार। अगर आपके पास राशन कार्ड है तो उसे आधार से जरूर लिंक करें। अब आप इस काम को घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

आधार-राशन कार्ड को लिंक करने की पूरी प्रक्रिया :

  • इसके लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  • अब आप ‘Start Now’ पर क्लिक करें।
  • अब यहां आपको जिला राज्य के साथ अपना पता भरना है।इसके बाद ‘राशन कार्ड बेनिफिट’ के विकल्प पर क्लिक करें।अब यहां आप अपना आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, ई-मेल पता और मोबाइल नंबर आदि भरें।
  • इसे भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • यहां ओटीपी भरने के बाद आपकी स्क्रीन पर प्रक्रिया पूरी होने का मैसेज आएगा।
  • जैसे ही यह सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा और आपका आधार आपके राशन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

आधार-राशन कार्ड करने का ऑफलाइन तरीका : अगर आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑफलाइन लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की कॉपी और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इन दस्तावेजों को राशन की दुकान पर ले जाकर फॉर्म भरें। फिर आपका बायोमेट्रिक लिया जाएगा, जिसके बाद आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। साथ ही इसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर भी भेज दी जाती है।