सीनियर सिटीजन्स के लिए FD पर बेहतर रिटर्न, ये Bank बैंक दे रहा 7.25% तक ब्याज, जानें –

senior citizens money

डेस्क : हर कोई अपने बेहतर भविष्य के लिए किसी अच्छी जगह निवेश करने की सोचता है। खासकर, सीनियर सिटीजन ऐसी जगह निवेश करना पसंद करते हैं, जहां उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित हो और मार्केट के उतार-चढ़ाव का इस पर ज्यादा प्रभाव न पड़े। फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD में निवेशकों को कम जोखिम के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है इसलिए इसे काफी पसंद किया जाता है। एक तो इसमें जोखिम कम होता है और इसके साथ ही इसमें अलग-अलग टेन्योर चुनने की फ्लेक्सिबिलिटी होती है। बस यही वजह है कि बुजुर्ग नागरिक के बीच निवेश का यह तरीका बेहद लोकप्रिय है।

बचा सकते हैं टैक्स : टैक्स सेविंग FD एक ऐसा फाइनेंशियल ऑप्शन है जो आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत टैक्स बचाने के लिए निवेश करने की अनुमति देता है। टैक्स सेविंग स्कीम के तहत FD के लिए मिनिमम टेन्योर 5 वर्ष है। सीनियर सिटीजन्स को इसमें ज्यादा इंटरेस्ट रेट ऑफर किया जाता है। इसमें उन्हें Tax बचाने में भी मदद मिलती है। Income Tax Act की धारा 80C बुजुर्ग व्यक्ति को टैक्स सेविंग FD में अपना पैसा लगाने पर 1.5 लाख तक के टैक्स डिडक्शन का दावा करने की अनुमति देती है।

इसलिए बेहतर है यह विकल्प : यदि कोई कोई सिनियर सिटीजन पैसा बचाना चाहता है तो टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि Tax Saving FD में अवधि से पहले निकासी की अनुमति नहीं है क्योंकि इस स्कीम की अवधि 5 से 10 वर्ष के बीच है। आप अपने फाइनेंशियल गोल्स के अनुसार टेन्योर चुन सकते हैं। आमतौर पर, जिस बैंक में आपका बचत खाता है, उसी बैंक में FD अकाउंट खोलने की सलाह दी जाती है। हालांकि, आप कोई अन्य फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन भी चुन सकते हैं जहां आपको आकर्षक ब्याज दरें मिल रही हों।

ये भी पढ़ें   बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता खत्म - PNB देगा पूरे 15 लाख रुपए, फटाफट उठाएं लाभ..

इन बैंकों में मिल रहा बेहतर रिटर्न : टैक्स सेविंग अकाउंट खोलने से पहले आप अलग-अलग वित्तीय संस्थानों की ब्याज दरों की तुलना कर सकते हैं। आपको यह भी देखना होगा कि आपको अपने फाइनेंशियल गोल्स तक पहुंचने के लिए कितने पैसे की जरूरत है। मैच्योरिटी पर आपको मिलने वाली कुल राशि की गणना करना आसान है। इस लेख के माध्यम से हमने 30 से अधिक वित्तीय संस्थानों और Tax Saving FD पर उनकी ब्याज दरों के बारे में बताया है।

नोट :- यहां दिए गए सभी जानकारी 31 मई 2022 को संबंधित बैंकों की वेबसाइट से लिए गए हैं। डेटा संकलन के लिए सभी लिस्टेड (BSE) पब्लिक और प्राइवेट बैंकों को शामिल किया गया है। जिन बैंकों का डेटा उनकी वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है, उन्हें यहां शामिल नहीं किया गया है। इस लिस्ट में 5 साल के टेन्योर के लिए बुजुर्ग नागरिक (सुपर सीनियर सिटीजन्स को छोड़कर) के लिए केवल टैक्स सेविंग FD शामिल हैं।