7वें आसमान पर पहुंचा टमाटर का भाव! 1 Kg टमाटर का दाम ₹100 के पार, जानिए – ताजा रेट..

tomato

डेस्क : सब्जी में टमाटर न हो तो स्वाद नहीं मिल पाता है। लेकिन, अब बिना टमाटर के ही सब्जी खाना पड़ सकता है। नींबू के बाद अब टमाटर की भाव आसमान छू रहा है। देश बड़े शहरों में शुमार मुंबई और चेन्नई में तो टमाटर की कीमतें 70 रुपये प्रति किलो मिल रही है।

आंकड़ो की माने तो दिल्ली के सिवाय दूसरे शहरों में पहले की तुलना में बुधवार को दोगुनी कीमत के साथ 77 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसी प्रकार कोलकता में टमाटर की कीमत 77 रुपये प्रति किलो हो गई है। यही टमाटर महीने भर पहले 30 रुपये किलो मिला करता था। 1 जून को मुम्बई में 36 रुपये से बढ़कर 74 रुपये किलो हो गई। इसके अलावा चेन्नई में टमाटर की कीमत बढ कर 38 रुपये थी, जो किअब 67 रुपये मिल रही है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दिल्ली में खुदरा टमाटर एक महिने पहले 30 रुपये किलो हुआ करती थी, जो कि अब बढ़ कर 39 हो गई है। वहीं पोर्ट ब्लेयर, शिलांग, कोट्टायम और पथानामथिट्टा की बात करें तो इन शहरों में टमाटर की कीमतों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। इन जगहों में टमाटर 100 रुपये किलो से अधिक में मिल रही है। रिपोर्ट के अनुसार देश भर में टमाटर की औसत कीमत में महीने भर के भीतर 77 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। व्यापारियों और विशेषज्ञों ने टमाटर की दामों में भारी बढ़ोतरी के लिए आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों को जिम्मेदार ठहराया है, जहां विशेष रूप से टमाटर की खेती की जाती है। बताया जा रहा है कि कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से टमाटर की आपूर्ति कम होने के कारण खुदरा बाजार में टमाटर के दाम बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें   बैंक चक्कर का झंझट खत्म! अब घर बैठे आसानी से बदले Bank Account से जुड़ा मोबाइल नंबर, जानिए -