LIC Scheme : हर माह मिलेंगे ₹5000, सिर्फ एक बार करना होगा निवेश, जानिए कितना..

LIC Scheme

डेस्क : सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। सेवानिवृत्ति जीवन के लिए बेहतर होगा कि आप अपनी व्यवस्था स्वयं करें और किसी पर निर्भर न रहें। नौकरी करने वाले लगभग सभी लोगों को EPFO ​​योजना का लाभ मिलता है। उनका पैसा जुड़ता रहता है।

darbhanga rupees

लेकिन उन लोगों का क्या जिनके पास नौकरी नहीं है? या जो लोग ईपीएफ के अलावा कोई व्यवस्था नहीं करते हैं, क्या वे केवल पीएफ की राशि से ही बुढ़ापा काट सकते हैं। इसलिए इन दोनों प्रकार के लोगों को अलग-अलग योजना बनानी चाहिए, निवेश करना चाहिए और बचत करनी चाहिए। अगर आप एक अच्छी योजना के माध्यम से नियमित मासिक पेंशन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो LIC का एक प्लान आपके बहुत काम आ सकता है। जानिए इस योजना की पूरी जानकारी।

Rupees

यह है LIC की योजना : यहां हम LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस पॉलिसी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप हर महीने एक बार भुगतान करके पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी अहम बात यह है कि आपको यह पेंशन तुरंत मिलने लगेगी। देश की सबसे बड़ी और सरकारी बीमा कंपनी की यह योजना सभी के लिए उपयुक्त है, क्योंकि पेंशन जीवन भर चलती रहेगी।

कितना निवेश करना है : आपको बता दें कि अगर आप एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी योजना में तत्काल पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको एक साथ 10.18 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इतना निवेश करने के बाद आपको हर महीने 4946 रुपये या सालाना 61250 रुपये पेंशन मिलने लगेगी। आप चाहें तो तिमाही आधार पर 14925 रुपये या छमाही आधार पर 30125 रुपये पेंशन ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें   SEBI ने Sahara Group के प्रमुख सुब्रत रॉय के दो कंपनियों पर ठोका 12 करोड़ का जुर्माना.. जानिए क्या है मामला?

योजना के गुणन को जानें : अगर आपका इरादा इस योजना में निवेश करने का है तो पहले गुणन और गणित को समझ लें। मान लीजिए एक 40 साल का व्यक्ति इस योजना में एक साथ 10.18 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे 10 लाख रुपये की बीमा राशि मिलेगी। उसे हर महीने योजना के 10 विकल्पों में से पेंशन का विकल्प चुनना होता है। इसके बाद उनके खाते में तुरंत पेंशन मिलने लगेगी।

जानिए योजना के नियम और शर्तें : कोई भी भारतीय, जिसकी उम्र 30 से 85 साल के बीच है, इस योजना में निवेश कर सकता है। आप चाहें तो सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन ले सकते हैं। साथ ही पॉलिसी की तारीख से 3 महीने बाद आपको लोन की सुविधा भी मिलेगी. अच्छी बात यह है कि एक परिवार के दो सदस्य संयुक्त वार्षिकी भी ले सकते हैं। न्यूनतम पेंशन 12 हजार रुपये सालाना है। इसके लिए कम से कम एक लाख रुपये का निवेश करना होगा और वह भी एक बार में। अधिकतम आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं।

कब तक मिलेगा पेंशन का पैसा : इस योजना के तहत, जब तक पॉलिसीधारक जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहती है। पॉलिसीधारक की मृत्यु पर पेंशन रुक जाती है। आपको जो पेंशन मिलेगी उस पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स लगेगा।