8 February 2023

अब हफ्ते में करें बस 4 दिन काम, बिना सैलरी कटे ये Company दे रही सुविधा

अब हफ्ते में करें बस 4 दिन काम, बिना सैलरी कटे ये Company दे रही सुविधा 1

डेस्क: कैसा हो यदि आपको हफ्ते में बस 4 दिन काम करना हो और आपको लगातार 3 दिनों की छुट्टी मिल जाए? अब ये सपना नहीं बल्कि सच बन गया है। एक Company ने 3 दिनो की छुट्टी और बस 4 दिनो तक काम करने वाले आइडिया की पहल की है। और इसका ट्रायल मार्च 2023 तक चलेगा। इस कंपनी का नाम Fuel है और ये ब्रिटेन बेस्ड कंपनी है।

छुट्टियों के बारे में Fuel कंपनी के MD मार्टिन किंग ने कहा कि कंपनी ने Four Working Days वाला आइडिया अक्टूबर के महीने से शुरू किया है। इसके दौरान हफ्ते में 4 दिन काम करने पर पूरी सैलरी मिलेगी। Fuel कंपनी ब्रिटेन के प्‍लाईमाउथ (डेवन) में बेस्‍ड है और यह मार्केटिंग फर्म है। Four working days के तहत कर्मचारी  सुबह 8 बजे से 5 बजे तक काम करते हैं।

भले ही हफ्ते में छुट्टी मिल जाती हो पर दिन के हिसाब से वर्क टाइम थोड़ा लम्बा है। पर औसतन रूप से प्रति हफ्ते के अनुसार कर्मचारियों को 3 घंटे काम कम करना होता है। बता दें Fuel, Google और Meta जैसी बड़ी कंपनियों को मार्केट की इनसाइट उपलब्ध कराती है।

इस आइडिया के बारे में Company के MD मार्टिन किंग ने कहा, इससे ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों का मनोबल बढ़ा है। हालांकि, इसके लिए कुछ एडजस्‍टमेंट करने पड़े, लेकिन हमने इसकी अच्‍छे तरीके से तैयारी की। करीब 3 सप्‍ताह 4 Day Working को हो चुके हैं, सब कुछ ठीक चल रहा है। लोगों ने ताउम्र 5 Day Working के तहत काम किया है।’