May 18, 2022

आम लोगों के लिए खुशखबरी! ये कंपनी FD पर बैंक से खूब ज्यादा दे रही है रिटर्न, जल्दी से चेक करें नई दरें..

Best FD Rates bank

डेस्क : फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) निवेश के लिहाज से सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों ने FD ब्याज दरों में वृद्धि की है। इसी कड़ी में फाइनेंस कंपनी बजाज फाइनेंस ने भी FD की ब्याज दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

देश की दूसरी सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) बजाज फाइनेंस ने विभिन्न जमाओं पर ब्याज दरों में 60 आधार अंकों तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। कंपनी की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को एक चौथाई फीसदी यानी 0.25 फीसदी ज्यादा ब्याज देने की घोषणा की गई है. बजाज समूह की इस एनबीएफसी की नई दरें 25 अप्रैल से प्रभावी हो गई हैं।

60 आधार अंकों तक की वृद्धि : बजाज फाइनेंस की ओर से सबसे ज्यादा बढ़ोतरी 22 महीने की जमा राशि पर की गई है। इस अवधि की जमा राशि पर अब 5.65 फीसदी की बजाय 6.25 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. यानी इसमें 60 बेसिस प्वाइंट का इजाफा हुआ है। जबकि 44 महीने की जमा राशि पर 6.8 फीसदी की तुलना में 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। अब 24-35 महीने की जमा राशि पर 6.4 फीसदी और 36-60 महीने की मैच्योरिटी वाली जमा पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को अब इन अवधियों की जमाराशियों पर क्रमश: 6.65 प्रतिशत और 7.15 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

विशेष FD पर 7.35 प्रतिशत ब्याज : बजाज फाइनेंस भी सभी ग्राहकों के लिए विशेष दरों की पेशकश कर रहा है। इसके तहत कुछ चुनिन्दा सावधि जमाओं पर 7.35 प्रतिशत तक ब्याज दिया जा रहा है। 60 साल तक के नागरिकों को 7.1 फीसदी और 44 महीने की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। यह सरकारी और निजी बैंकों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। देश का सबसे बड़ा बैंक SBI इस समय FD पर सबसे ज्यादा 6.3 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। यह ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को दिया जा रहा है। इसकी तुलना में बजाज फाइनैंस की स्पेशल FD रेट 0.95 फीसदी ज्यादा है।

You may have missed