बुजुर्गों की खुल गई किस्मत! यह Bank FD पर देगा 8% से ज्यादा ब्याज- यहां चेक करें डिटेल्स

Buddhey log ke lie bank

डेस्क : रेगुलर फिक्स्ड डिपॉजिट यानी ऐसी Bank FD जो सीनियर सिटीजन या किसी खास मकसद के लिए ऑपरेट नहीं होती है. इस प्रकार की FD पर ब्याज दरें अक्सर कम होती हैं। लेकिन उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी नियमित FD पर भी 7% ब्याज दे रहा है। इस बैंक ने 19 मई को एफडी की दर में वृद्धि की है।

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आम जनता के लिए एफडी पर 75 आधार अंकों की वृद्धि की और रिटर्न को 6.75 प्रतिशत पर लाया। रेपो रेट में बढ़ोतरी के साथ ही इस बैंक ने रेगुलर FD की दरों में बढ़ोतरी की है। 15 महीने 1 दिन से 18 महीने की FD पर आम जनता को 6.75 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. यह बैंक 990 दिनों की FD पर 7.1 फीसदी ब्याज दे रहा है. इसमें 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है।

सीनियर सिटीजन को रेगुलर FD से 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

जैसा कि तालिका से स्पष्ट है, यदि कोई व्यक्ति 990 दिनों के लिए FD में 1,00,000 रुपये जमा करता है, तो उसे 7.1% की दर से परिपक्वता पर 1,21,011 रुपये मिलेंगे। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को मासिक, त्रैमासिक और परिपक्वता के समय ब्याज का भुगतान करता है। ग्राहक द्वारा चुने गए विकल्प के अनुसार ब्याज दिया जाएगा।

ऊपर बताई गई ब्याज दरें 5 साल की टैक्स सेवर FD पर भी लागू होती हैं। लेकिन इस FD को 5 साल से पहले नहीं तोड़ा जा सकता है। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी प्लेटिना सावधि जमा की दर में वृद्धि की है और इसकी दर 7.45% तक पहुंच गई है। यह दर 990 दिनों की अवधि के लिए निर्धारित है। पहले ही 35 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की जा चुकी है। यदि कोई वरिष्ठ नागरिक प्लेटिना फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा जमा करता है, तो उसे 7.95 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। इसकी अवधि भी 990 दिन तय की गई है।

ये भी पढ़ें   SBI ग्राहकों को बैंक जाने का झंझट खत्म! अब घर बैठे फोन पर होगा सभी समस्याओं का समाधान, जानें - कैसे ?

वरिष्ठ नागरिकों को कितनी दिलचस्पी : ग्राहक इस योजना के तहत न्यूनतम 15 लाख से 2 करोड़ से कम का निवेश कर सकते हैं। प्लेटिना एफडी नॉन-कॉलेबल है, यानी इस प्लान में आंशिक और समय से पहले निकासी की सुविधा उपलब्ध नहीं है। प्लेटिना FD में 990 दिनों के लिए 7.95% की दर से 20,00,000, एक वरिष्ठ नागरिक परिपक्वता पर 24,75,572/- तक का रिटर्न अर्जित कर सकता है। रिजर्व बैंक ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद एफडी की दरों में बढ़ोतरी की गई है। रेपो रेट बढ़ने से रिटेल लोन जैसे होम लोन, कार लोन आदि महंगे होते जा रहे हैं, लेकिन FD की दरें बढ़ रही हैं। इसी कड़ी में कई बैंकों ने अपनी FD की दर बढ़ा दी है और यह सिलसिला जारी है.