सीनियर सिटीजन के लिए खुशखबरी! FD पर ये Bank दे रहा है खूब ज्यादा रिटर्न, जानिए विस्तार से…

budhe wyaktiyon ki skeem

डेस्क : अधिकांश बैंक वरिष्ठ नागरिक सावधि जमा पर अधिक ब्याज देते हैं। वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य लोगों की तुलना में FD पर अधिक ब्याज दिया जाता है। अगर एक सामान्य जमाकर्ता को FD पर 7 प्रतिशत ब्याज मिलता है, तो वरिष्ठ नागरिक को 7.50 प्रतिशत या 7.75 प्रतिशत ब्याज (Senior Citizen FD Rate) मिलेगा।

Rupees-indian

ब्याज दर बैंक पर निर्भर करती है। छोटे बैंक FD पर बड़े बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. इन बैंकों के नाम हैं इंडसइंड बैंक, आरबीएल बैंक, डीसीबी बैंक, आईडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक। सीनियर सिटीजन FD रेट की बात करें तो सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले इंडसइंड बैंक का नाम है। इसके बाद आता है आरबीएल बैंक। इंडसइंड बैंक 5 साल की FD पर 7% ब्याज दे रहा है।

आरबीएल बैंक 6.80 प्रतिशत, डीसीबी बैंक 6.75 प्रतिशत, आईडीएफसी बैंक 6.75 प्रतिशत और एक्सिस बैंक 6.50 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। अगर आप हर महीने बैंक नहीं जाना चाहते हैं तो आपके खाते में हर तिमाही या छमाही ब्याज का पैसा जमा होगा। इसके लिए आपको बैंक में आवेदन करना होगा। सीनियर सिटीजन FD पर अधिक ब्याज पाने के साथ-साथ आपको अपनी सुविधानुसार अवधि चुनने का अधिकार भी मिलता है। अपनी भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आप FD में निवेश करने की योजना बना सकते हैं।

टैक्स कटौती में भी मददगार : निवेश से अधिकतम रिटर्न के लिए शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों FD खोली जा सकती हैं। मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में आप शॉर्ट टर्म FD को तोड़ सकते हैं और पैसे जुटा सकते हैं। अगर आप FD को समय से पहले नहीं तोड़ना चाहते हैं, तो इसे लंबी अवधि के लिए चलने दें ताकि समय बीतने के साथ निवेश पर अधिकतम रिटर्न प्राप्त किया जा सके। वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स बचाना भी एक महत्वपूर्ण कार्य है। सीनियर सिटीजन FD टैक्स कटौती में मदद करती है। वरिष्ठ नागरिक FD में जमा राशि और ब्याज पर टैक्स बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें   सुपरहिट स्कीम! महज ₹10000 निवेश करने पर, मिलेगा 17 लाख रुपए का फायदा, जानें - कैसे ?

FD पर रिटर्न का फायदा उठाने के अलावा आप जरूरत पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं. सावधि जमा पर ऋण आसानी से और तेज़ है। लेकिन वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD पर लोन लेना मुश्किल हो जाता है क्योंकि बैंक सोचते हैं कि एक रिटायर्ड व्यक्ति कितने दिनों में लोन चुकाएगा. अधिकांश बैंक नियमित FD की तुलना में वरिष्ठ नागरिक FD के लिए उच्च ब्याज दर प्रदान करते हैं। यह कम या अनियमित आय वाले वरिष्ठ नागरिकों के बीच FD को सबसे पसंदीदा निवेश मार्ग बनाता है। इससे उनका पैसा तेजी से जुड़ता है और उन्हें टैक्स बचाने में मदद मिलती है।