May 17, 2022

खुशखबरी! FD पर ये Bank दे रहा है खूब ज्यादा रिटर्न, जानिए डिटेल में…

Sbi fd return

डेस्क : महंगाई इन दिनों चरम पर है। बढ़ती महंगाई के दौर में अगर आपका इरादा अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश करने का है तो यह खबर आपके काम आ सकती है। हाल के दिनों में, कई बैंकों ने सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों में वृद्धि की है। ऐसे में FD में निवेश करना अच्छा साबित हो सकता है.

FD में आप एक निश्चित अवधि और निश्चित ब्याज दर पर पैसा निवेश करके रिटर्न कमा सकते हैं। एफडी 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए की जा सकती है। कुछ बैंक 10 साल से ज्यादा की FD भी ऑफर करते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा कि अलग-अलग अवधि की FD पर ब्याज दरें भी अलग-अलग होती हैं। यह जरूरी नहीं है कि FD जितनी लंबी होगी, उस पर ब्याज (FD Rates) उतना ही ज्यादा होगा।

आपको बैंकों की FD पर ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए। कई बैंक एक और दो साल की एफडी पर अच्छा रिटर्न दे रहे हैं। आइए एक साल और दो साल के कार्यकाल के साथ FD पर अर्जित ब्याज पर एक नजर डालते हैं। उदाहरण के लिए निजी क्षेत्र का आरबीएल बैंक एक साल से लेकर दो साल से कम की एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है। इसी तरह इंडसइंड बैंक एक साल से लेकर डेढ़ साल तक की FD पर 6 फीसदी का ब्याज दे रहा है.

बैंकों की FD की तुलना जरूरी : निजी बैंक इंडसइंड बैंक एक साल की FD पर 6% और दो साल की FD पर 6.5 फीसदी ब्याज दे रहा है. बंधन बैंक एक साल की FD पर 5.75 फीसदी और दो साल की FD पर 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक साल की एफडी पर 5.75 और दो साल की एफडी पर उतना ही ब्याज दे रहा है। डीसीबी बैंक एक साल की एफडी पर 5.55 फीसदी और दो साल की एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज दे रहा है. भारतीय स्टेट बैंक भारतीय स्टेट बैंक एक साल की FD पर 5.10 फीसदी और दो साल के लिए 5.20 फीसदी ब्याज दे रहा है. पीएनबी एक साल और दो साल की एफडी पर 5.10 फीसदी समान ब्याज दे रहा है. निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक एक और दो साल की एफडी पर 5 फीसदी के बराबर ब्याज दे रहा है।

कौन सा बैंक दे रहा है कितना ओर अच्छा ब्याज

  • indusind bank :- 6.00%6.50%
  • Bandhan Bank :- 5.75%6.25%
  • IDFC First Bank :- 5.75%5.75%
  • DCB Bank :- 5.55%6.25%
  • HDFC bank :- 5.100%5.10%
  • SB I5.10% :- 5.20%
  • PNB5.100% :- 5.10%
  • ICICI Bank :- 5.00%5.00%

5 लाख रुपये तक सुरक्षित है : बैंक FD बेहतरीन रिटर्न के साथ सुरक्षा की गारंटी देते हैं। डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) एक्ट के तहत, बैंक में प्रत्येक ग्राहक के पास 5 लाख रुपये तक की सुरक्षित जमा राशि होती है। बैंक बंद होने की स्थिति में आपकी 5 लाख तक की जमा राशि सुरक्षित रहती है। पीएमसी बैंक घोटाला मामले में जमाकर्ताओं को 5 लाख रुपये देने के निर्देश जारी किए गए थे. पहले यह नियम नहीं था, लेकिन ग्राहकों की जमा पूंजी की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने 5 लाख का नियम जारी किया.