31 January 2023

ये Bank FD पर दे रहा है 9% तक ब्याज, चेक करें कहां मिलेगा ज्यादा इंटरेस्ट?

bank fd rate increase

डेस्क : बैंकों में बढ़ती ब्याज दरों के बीच कुछ छोटे वित्त और निजी क्षेत्र के बैंक अब लंबी अवधि में देश के वरिष्ठ नागरिकों को अब ज्यादा ब्याज भी ऑफर कर रहे हैं. 4 स्मॉल फाइनेंस बैंक बुजुर्गों को FD पर 8.50 फीसदी से 9 फीसदी तक इंटरेस्ट दे रहे हैं. वहीं, आम नागरिकों को भी बेहतर और बढ़ी हुई ब्याज दर की पेशकश भी की जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक RBI द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद से बैंकों ने भी बचत योजनाओं और लोन पर इंटरेस्ट रेट भी बढ़ाया है.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट FD पर ब्याज दर 21 नवंबर 2022 से संशोधित कर दी गई है. अब 81 और 501 दिनों में परिपक्व होने वाली FD पर वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 9 फीसदी का ब्याज मिलेगा. वहीं, आम नागरिकों के लिए इंटरेस्ट रेट 8.50 फीसदी रहेगा.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट FD पर ब्याज दरें 21 नवंबर 2022 से संशोधित की हैं. बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 700 दिनों में परिपक्व होने वाली जमा धनराशि पर 8.75 फीसदी का अधिकतम ब्याज देने का वादा कर रहा है. जबकि आम आदमी को 8 फीसदी इंटरेस्ट मिलेगा.

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक में होने वाले फिक्सड डिपॉजिट FD पर वरिष्ठ नागरिकों को 2 से 3 वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा राशि पर 8.50 फीसदी की अधिकतम ब्याज दे रहा है. ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट FD पर 8 फीसदी की नियमित ब्याज दर के अलावा वरिष्ठ नागरिकों को 999 (2 वर्ष 8 महीने और 26 दिन) में पूरी होने वाली FD पर 8.50 फीसदी की अधिकतम ब्याज दर की गारंटी भी दे रहा है.