May 19, 2022

आपके पास भी है यदि 20 रुपए का नोट तो कर सकते हैं लाखों की कमाई

20 rupees note

डेस्क : कोरोना महामारी के दौरान देश की बड़ी -बड़ी कंपनियों पर ताले लटक गए और इससे आम लोगों को काफ़ी मशक्कत करनी पड़ी है। फैक्ट्रियों के बंद हो जाने से लोगों का काम छीन गया और आर्थिक संकट मंडराने लगी। ऐसे मे हर किसी को पैसे की जरूरत पड़ने लगी, ताकि घर का खर्चा चल सके। कुछ लोग पुराने सिक्के इकट्ठा करने के शौकीन होते हैं।

new 20 rupee note: RBI to issue new 'greenish yellow' coloured Rs 20 notes  soon: Things to know - Times of India

यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो अपनी किस्मत के सितारे आप भी चमका सकते हैं। इन पुराने नोटों और सिक्कों को अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में काफ़ी ऊंची कीमतों पर खरीदा जा रहा है।अगर आपके पास 20रूपये का यह नोट है तो आप भी कर सकते हैं मोटी कमाई वो भी घर बैठे। आरबीआई ने अलग -अलग 12 मूल्यवर्ग में इंडियन करेंसी के नोट जारी किए थे। जिसमें भारतीय 20 रूपये का बैंकनोट ( तारीख़ श्रृंखला नहीं) शामिल है।

Indian 20-rupee note - Wikipedia

नए नियम के मुताबिक़, नोटों की जब छपाई होती है तो उसकी तारीख़ और वैधता का वर्ष लिखा होना चाहिए।संयोगवश कुछ नोटों पर तारीख़ और वर्ष लिखने रह गए। यह नोट आपके लिए लाखों रुपए कमाने में मदद कर सकते हैं।वहीं आरबीआई ने साल 2001 में 20 रुपए के नोट जारी करना शुरु किया था। हालांकि,2005 में प्रचलन से उन्हें वापस ले लिया गया था। 20 रुपए के बैंक नोट के पीछे कोई भी तारीख नहीं । सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात यह है कि एक बात यह है कि वैध 20 रुपए के नोट जारी करने का वर्ष पीछे की तरफ़ छपा हुआ होना चाहिए।

20 Rupee Note: Have The First View Of New Rs 20 Note @RBI

20 रुपए के पुराने नोटों को बिना तारीख के तारीख वाले इसी तरह के डिजाइन किया गया भारतीय 20 रुपए के नोट से बदल दिया गया है।अगर आपके पास भी ऐसा नोट हैं तो इसे बदलने के लिए सबसे पहले Leftovercurrency.com वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद Add to Wallet बटन पर क्लिक करें। फिर यहां बताना होगा कि बिना तारीख़ वाले कितने 20 रुपयों को बदलना चाहते हैं। जितने भी नोट होंगे उतनी मनी आपके वॉलेट में एड होती जायेगी। बता दें कि इस ट्रांजेक्शन के पांच दिनों के भीतर आपको पैसे मिल जाते हैं।