Tax देने वालों को लगेगा झटका! 1 अक्टूबर से बदल जाएगा ये नियम – जानिए विस्तार से..

1 october cylinder

डेस्क : आज के युग में आर्थिक संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको सावधानीपूर्वक वित्तीय योजना बनाने की आवश्यकता पड़ती है। निवेश करते समय, आपको योजना से जुड़ी सभी बातें ध्यान रखनी चाहिए। यहां तक कि आपको समय-समय पर होने वाले नियमों और विनियमों में होने वाले बदलावों के बारे में भी पता होना जरूरी है। अटल पेंशन योजना में सरकार द्वारा किया गया बदलाव नजर डाले।

अटल पेंशन योजना में निवेश के नियम बदलने वाले हैं। अटल पेंशन योजना के नए नियम 1 अक्टूबर से लागू होने जा रहा है। नए बदलाव के तहत करदाता 1 अक्टूबर 2022 से इस योजना में शामिल नहीं सकता है। वित्त मंत्रालय ने इससे जुड़ा नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी उम्र 18-40 के बीच है और आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग खाता है तो आप APY के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन नया नियम लागू होने के बाद पुराने सब्सक्राइबर का क्या होगा?

इस बारे में एक्सपर्ट का मानना हैं की अगर आपने अटल पेंशन योजना में निवेश किया है तो नए नियम का आप पर कोई असर नहीं होगा। भले ही आप पहले से ही टैक्सपेयर हों। 1 अक्टूबर से पहले खाता खोलने वालों को योजना का लाभ मिलेगा।

यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा विनियमित है। आप इस योजना के लिए किसी भी बैंक में APY अकाउंट खोल सकते हैं। आपका पैसा उस बैंक खाते से ऑटो डेबिट के जरिए काट लिया जाता है। अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के भारतीय कामगारों के लिए एक अच्छी योजना साबित होगी। APY के तहत 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रुपये की पेंशन की गारंटी है।

ये भी पढ़ें   महज 20 रुपए में खरीदें 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें - क्या है स्कीम..