December 1, 2022

PNB ग्राहक ध्यान दें! आज से बदल गया पेमेंट से जुड़ा ये नियम, अब पड़ेगा सीधा जेब पर असर..

pnb bank

अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के खाताधारक है, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। PNB आज यानी 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) लागू करने जा रहा है। PNB की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 4 अप्रैल से चेक भुगतान के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगा। यह जानकारी आपके लिए बेहद आवश्यक है।

PNB ग्राहक ध्यान दें! आज से बदल गया पेमेंट से जुड़ा ये नियम, अब पड़ेगा सीधा जेब पर असर.. 1

बता दें कि इस नियम के बाद अगर कंफर्मेशन नहीं हुआ तो चेक वापस भी किया जा सकता है। PNB ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए कहा कि “4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रणाली अनिवार्य होगी। यदि ग्राहक बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए 10 लाख रुपए और उससे ऊपर चेक जारी करते हैं तो PPS कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा।” अधिक जानकारी के लिए पीएनबी के ग्राहक इस नंबर 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल कर सकते हैं। या फिर बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

PNB ग्राहक ध्यान दें! आज से बदल गया पेमेंट से जुड़ा ये नियम, अब पड़ेगा सीधा जेब पर असर.. 2

जानें क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम? पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड को पकड़ने वाला टूल है। इस सिस्टम के तहत कोई भी जब चेक जारी करेगा तो उसे अपने बैंक को पूरी जानकारी देनी होगी। इसमें चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, ATM या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, खाता नंबर, कुल अमाउंट और अन्य जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी। इस सिस्टम से चेक से पेमेंट जहां सुरक्षित होगा, वहीं क्लियरेंस में भी कम समय लगेगा। इसमें जारी किए गए फिजिकल चेक को एक जगह से दूसरी जगह घूमना नहीं पड़ता है। यह काफी आसान और सुरक्षित प्रोसेस है। यहाँ दी गई जानकारी पाठकों की डिमांड पर तैयार की गई है, इसका किसी व्यक्ति विशेष से कोई संबंध नहीं है।

ये भी पढ़ें   महज ₹400 से कम में 200 Mbps की तेजतर्रार स्पीड, गजब के हैं ये ब्रॉडबैंड प्लान..
PNB ग्राहक ध्यान दें! आज से बदल गया पेमेंट से जुड़ा ये नियम, अब पड़ेगा सीधा जेब पर असर.. 3
PNB ग्राहक ध्यान दें! आज से बदल गया पेमेंट से जुड़ा ये नियम, अब पड़ेगा सीधा जेब पर असर.. 5