1 अगस्त से बदल जाएंगे आम आदमी से जुड़े ये नियम, जानें – आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर…जानिए

1 August

डेस्क : यह महीना अपने अंतिम सप्ताह में है। आने वाले 1 अगस्त से कई सरकारी क्षेत्रों में बड़े बदलाव हो सकते हैं। इसमें बैंक के लेनदेन से लेकर रसोई गैस की कीमत तक शामिल है। ऐसे में आपके लिए जानना बेहद जरूरी है कि आने वाले अगस्त महीने में क्या बदलाव होगा। और अगले महीने अगस्त में कई त्यौहार भी हैं, जिसके चलते भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए इन सभी जानकारी को लेकर आए हैं तो आइए जानते हैं।

बता दें कि अगले महीने यानी 1 अगस्त से बैंक ऑफ़ बड़ोदरा के लेन – देन के नियमों में बदलाव देखे जाएंगे। दरअसल इस बैंक में चेक से भुक्तान के नियम में बदलाव होंगे। बैंक ऑफ़ बड़ोदरा ने यह बदलाव RBI के गाइडलाइंस के मुताबिक किया है। बैंक ने अपने कस्टमर को सूचना दीया कि आगामी 1 अगस्त से 5 लाख या उससे ज्यादा के राशि वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम का प्रावधान लागू होगा। जानकारी के लिए बता दें कि बैंक को मैसेज, नेट बैंकिंग अथवा मोबाइल ऐप के माध्यम से देनी होगी। इस प्रक्रिया के बाद ही किसी ग्राहक का चेक क्लियर हो सकेगा।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव : मालूम हो कि हर माह की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम तय की जाती है। यानी हर महीने की 1 तारीख को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमत तय करती है। इस बार भी 1 अगस्त को तय करेगी। जानकारों के मुताबिक इस बार भी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। इतना ही नहीं अगले महीने कुल तेरह सरकारी छुट्टियां है, जो कि अलग अलग राज्य के हिसाब से अलग-अलग दिन होंगे। इसमें कई राजकीय छुट्टी और केंद्रीय चुटकी शामिल है।

ये भी पढ़ें   Ration Card : डीलर से राशन लेने के नियम में हुआ बदलाव, जान लीजिए नए नियम -