May 19, 2022

Post Office ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 1 अप्रैल से बदल जाएंगे FD समेत ये नियम, जानिए – जेब पर कितना असर पड़ेगा

post office scheme

डेस्क : पोस्ट ऑफिस के स्कीम में निवेश करने वालों के लिए काम की खबर है। पोस्ट ऑफिस (Post Office) अपने सेविंग स्कीम्स में कई बदलाव किया है। दरअसल पोस्ट ऑफिस से निवेश पर दिए जाने वाले ब्याज के नियम को बदल दिया गया है। इसके अलावा एक एक सर्कुलर के माध्यम से ब्याज दर के संबंध में एक बड़ा एलान भी किया है। आइये जानते हैं सारे उपडेट्स।

1 अप्रैल से होंगे नए न‍ियम लागू : बता दे कि डाकघर ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि ”1 अप्रैल 2022 से डाकघर मासिक आय योजना (MIS), वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), डाकघर सावधि जमा (Term Deposit) पर ब्याज का भुगतान नकद में नहीं किया जाएगा। ब्याज का भुगतान खाताधारक के डाकघर बचत खाते या बैंक खाते में ही किया जाएगा। यदि किसी खाताधारक ने अपने बैंक विवरण को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना या सावधि जमा से लिंक नहीं किया है, तो कुल ब्याज का भुगतान चेक या उसके डाकघर बचत खाते में किया जाएगा।

डाकघर योजना का बचत खाते से लिंक होना जरूरी : यह नए नियम डाकघर के सभी ग्राहकों के लिए मान्य होगा। इसके अलावा अगर किसी ग्राहक ने बैंक या पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को अपनी बचत योजना से नहीं जोड़ा है तो उसे 1 अप्रैल से दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सभी ग्राहक 31 मार्च 2022 से पहले डाकघर योजना को बचत खाते से लिंक करा लें।पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम बेहद खास होती हैं जो लोगों के काफी काम आती हैं। भारतीय डाक (Indian Post) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जहां आप अपना पैसा बेजिझक लगा सकते हैं और फिर कुछ समय के बाद ही यहाँ आपका पैसा दोगुना हो जाता है।