Thursday, July 25, 2024
Business

Post Office Scheme : महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये स्कीम, निवेश कर पाएं तगड़ा लाभ!

Post Office : : देश में कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं, जिनमें ऐसा करना सुरक्षित माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी भविष्य के लिए निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसी कड़ी में आज हम पोस्ट ऑफिस की 5 ऐसी स्कीमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें महिलाओं को तगड़ा रिटर्न मिलता है। इन योजनाओं में महिलाओं को टैक्स में छूट भी मिलती है। तो आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में।

Public Provident Fund Scheme

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (पीपीएफ) एक दीर्घकालिक बचत योजना है जिसमें महिलाएं निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित कर सकती हैं। इस योजना के तहत सरकार फिलहाल जमा पर 7.1 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रही है। इसमें आप एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इस योजना में 1.5 लाख रुपए तक टैक्स छूट होती है।

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना एक डाकघर योजना है जो विशेष रूप से लड़कियों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत आप 10 साल तक की बेटी के नाम पर खाता खोल सकते हैं। इस खाते में आप अधिकतम 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। फिलहाल सरकार इस योजना के तहत जमा राशि पर 8 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रही है।

Mahila Samman Savings Scheme Government

महिला सम्मान बचत योजना सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत महिलाएं 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं और जमा राशि पर 7.5 फीसदी तक ब्याज पा सकती हैं। इस योजना का कुल कार्यकाल दो वर्ष है।

National Savings Certificate

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट भी महिलाओं के लिए बेहतर निवेश विकल्प हो सकता है। इस योजना के तहत आप 1000 रुपये से लेकर कितनी भी राशि का निवेश कर सकते हैं। जमा पर ब्याज दर 7.7 फीसदी की दर से मिलती है। इस योजना की कुल अवधि 5 वर्ष है।

Nitesh Kumar Jha

नितेश कुमार झा पिछले 2.5 साल से thebegusarai.in से बतौर Editor के रूप में जुड़े हैं। इन्हें भारतीय राजनीति समेत एंटरटेनमेंट और बिजनेस से जुड़ी खबरों को लिखने में काफी दिलचस्पी है। इससे पहले वह असम से प्रकाशित अखबार दैनिक पूर्वोदय समेत कई मीडिया संस्थानों में काम किया। उनके लेख प्रभात खबर, दैनिक पूर्वोदय, पूर्वांचल प्रहरी और जनसत्ता जैसे अखबारों में भी प्रकाशित हो चुके हैं। अभी नीतेश दिल्ली स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से MA मास मीडिया कर रहे हैं।