December 10, 2022

इन लोगो को पीएम किसान योजना की 12वी किस्त मिलने में होगी परेशानी – जानिए कैसे बचें

PM KISAN KISHT

PM किसान योजना 12वीं किस्त : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के लिए अच्छी और महत्वपूर्ण खबर है। सब कुछ ठीक रहा तो दिवाली से पहले इस योजना की 12वीं किस्त उनके खाते में आ सकती है। दरअसल, किस्त पिछले साल 9 अगस्त को ही जारी कर दी गई थी, लेकिन इस बार अब तक ऐसा नहीं हो पाया है।

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त दिवाली या दिवाली से पहले जारी कर सकती है। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक और जरूरी खबर है। दरअसल, जिन हितग्राहियों ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है, उनकी 12वीं किस्त (पीएम किसान सम्मान निधि 12वीं किस्त) का पैसा फंस सकता है। गौरतलब है कि सरकार ने इसके लिए 31 अगस्त 2022 की तारीख तय की थी, जो बीत चुकी है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर ओटीपी आधारित केवाईसी करवाएं।

इस दिन जारी होगी 12वीं किस्त : गौरतलब है कि इस योजना के तहत सरकार अब तक 11 किस्त जारी कर चुकी है और लोग अब 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 31 मई 2022 को इस योजना की आखिरी यानि 11वीं किस्त जारी की थी। वैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है। ऐसे में यह उम्मीद है कि दिवाली से पहले यानी 24 अक्टूबर से किसानों के खाते में पैसा आ सकता है.

ये भी पढ़ें   GST on Room Rent : अब घर के किराये पर चुकाना होगा 18% जीएसटी, जानें - क्‍या बोली सरकार?

किसानों के खाते में साल में तीन बार आता है पैसा : आपको बता दें कि पहली वार्षिक किस्त 1 अप्रैल से शुरू होकर 31 जुलाई तक और दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है। बाद में तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। पीएम-किसान के लिए 12वीं किश्त समय के अनुसार निर्धारित अवधि में इस माह के अंत तक भुगतान कर दी जाएगी। योजना के हिस्से के रूप में, केंद्र प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान करता है और यह राशि सभी भूमि धारक किसान परिवारों को दी गई तीन समान किश्तों में जारी की जाती है।