1 सितंबर से बदल जायेंगे ये जरूरी नियम, जानें – कैसे आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर..

1 September

डेस्क : अगस्त का महीना खत्म लगभग हो गया है और सितंबर माह की शुरूवात होने जा रहा है। हर महीने की शुरुआत में कई नियम और चीजों में बदलाव होता है। सितंबर की पहली तारीख से कुछ नियम भी बदले जा रहे है। इन बदलावों से बैंकिंग से यात्रा को लेकर नियम भी शामिल है। 1 सितंबर से महंगाई की मार पड़ने वाली है। अगले महीने से यमुना एक्सप्रेस वे, जनरल इंश्योरेंस, नेशनल पेंशन स्कीम, प्रॉपर्टी खरीदने और नई गाड़ी खरीदने के नियमों में भी बदलाव हो रहा है। आइए जानते हैं एक सितंबर से किन किन नियमों में होगा बदलाव।

PNB KYC : पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक KYC करवाने के निर्देश दिए है। ऐसा नहीं करने वालों का PNB खाता बंद कर दिया जाएगा। PNB ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज देकर आगाह कर दिया था।

इंश्योरेंस के नियम भी : IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस के नियमों में कुछ बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 फीसदी के बजाय केवल 20 फीसदी ही कमीशन मिलेगा। इससे लोगों के प्रीमियम में काफी कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर माह मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा। इससे आने वाले समय में बीमा के प्रीमियम में कमी आ सकती है।

नेशनल पेंशन स्कीम का एकाउंट : 1 सितंबर से नेशनल पेंशन स्कीम के खातों को लेकर भी नियमों में कुछ बदलाव हो रहा है। नेशनल पेंशन स्कीम का एकाउंट खोलने पर प्‍वाइंट ऑफ प्रजेंस का भी कमीशन मिलता है। यह कमीशन अब 15 रुपये से बढ़कर मिलेगा। नए नियमों के अनुसार अब इसे 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें   Air India ने दिया बड़ा झटका - अब वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों की छूट की आधी, जानें -

एलपीजी सिलेंडर के दाम में होंगे बदलाव : 1 सितंबर को LPGके दाम में बदलाव हो सकता है। जैसा कि हर महीने की 1 तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि एक सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां LPG सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि सितंबर में LPG सिलेंडर के दाम घटेंगे।