December 1, 2022

गजब का सरकारी स्कीम : सालाना 12 रुपये निवेश पर होगा 2 लाख का फायदा, जानिए – डिटेल में..

modi government scheme

डेस्क : मोदी सरकार ने आम लोगों के लाभ के लिए कई महत्वाकांक्षी और जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। लेकिन, इस वक्त देश में लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें इन योजनाओं के बारे में पता भी नहीं है। आपको बता दें कि हम यहां ऐसी ही एक सरकारी योजना की बात कर रहे हैं।

गजब का सरकारी स्कीम : सालाना 12 रुपये निवेश पर होगा 2 लाख का फायदा, जानिए - डिटेल में.. 1

जिसमें आपको हर महीने सिर्फ 1 रुपया जमा करने पर 2 लाख बीमा (2 लाख बीमा) का लाभ मिलता है। इतना ही नहीं योजना में शामिल होने के बाद योजना के माध्यम से कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। इस सरकारी योजना का नाम “प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना” (पीएमएसबीवाई) है। इसमें शामिल होने के बाद अगर आपका कोई गंभीर हादसा हो जाता है या किसी दुर्घटना में आपकी मौत हो जाती है तो आपको सरकारी योजना के तहत 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा।

गजब का सरकारी स्कीम : सालाना 12 रुपये निवेश पर होगा 2 लाख का फायदा, जानिए - डिटेल में.. 2
गजब का सरकारी स्कीम : सालाना 12 रुपये निवेश पर होगा 2 लाख का फायदा, जानिए - डिटेल में.. 5

यह महत्वपूर्ण जानकारी है : आपको बता दें कि इस योजना से जुड़ने के बाद आपको सिर्फ 12 रुपये सालाना जमा करने होंगे, योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 70 साल के बीच होना अनिवार्य है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत आकस्मिक मृत्यु या पूरी तरह से विकलांग होने पर बीमित व्यक्ति को 2 लाख रुपये देने का प्रावधान है। जबकि आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की राशि मिलती है। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक बचत खाते की जानकारी देनी होगी, जिसके बाद आपके खाते से हर महीने एक रुपये का प्रीमियम कट जाएगा।

गजब का सरकारी स्कीम : सालाना 12 रुपये निवेश पर होगा 2 लाख का फायदा, जानिए - डिटेल में.. 3
गजब का सरकारी स्कीम : सालाना 12 रुपये निवेश पर होगा 2 लाख का फायदा, जानिए - डिटेल में.. 6

पात्रता क्या है : आवेदक को अपना आधार कार्ड बैंक से लिंक करना होगा। इसके बाद हर साल 1 जून से पहले एक फॉर्म भरकर बैंक में देना होगा। इस योजना में 1 जून से 31 मई तक एक साल का कवर है, जिसे हर साल बैंक के माध्यम से नवीनीकृत करना होता है। अगर किसी का संयुक्त खाता है तो इस स्थिति में सभी खाताधारक इस योजना से जुड़ सकते हैं। इस योजना में केवल एक बैंक खाते को शामिल किया जा सकता है। योजना के तहत पंजीकरण करने के लिए खाताधारक को उस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा में लॉग इन करना होगा जहां उसका बचत खाता है। अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आज ही योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   EPFO ग्राहकों की बल्ले बल्ले! Account में आएंगे 81,000 रुपये! जानें - पूरी प्रक्रिया..