खुशखबरी! अरहर के दाम में आएगी भारी गिरावट – केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम..

Arhar Dal

न्यूज डेस्क : कई राज्यों में भारी बारिश के चलते दाल की फसल नष्ट हो गई है। वहीं बाजार में अरहर की दाल की कीमत आसमान छू रही है। इस पर लगाम लगाने के लिए सरकार की ओर से प्रयास किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए सभी राज्यों के स्टॉकिस्ट और व्यापारियों को यह निर्देश देने को कहा है कि उनके पास अरहर की दाल कितने मात्रा में है।

सर्वाधिक अरहर दाल उत्पादक राज्यों कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश आदि में भारी बारिश के कारण दाल की फसल खराब हो गई। आशंका है कि आने वाले समय में दाल की कमी हो सकती है। इसके चलते लोग इसे स्टोर करके रखने लगे और अब आलम यह है कि इसकी कीमत काफी बढ़ गई है। सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि अरहर के स्टोक पर नजर रखें और राज्य के व्यापारियों से अरहर दाल की स्टोर के संबंध में पूरी जानकारी केंद्र को सौंपे।

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र ने राज्य सरकारों को अपने क्षेत्रों के अरहर दाल के स्टोक के आंकड़े को सरकार के पोर्टल पर अपडेट करने को कहा है। केंद्र सरकार ने अरहर दाल के बढ़ते कीमत पर लगाम लगाने के लिए सरकारों से आवश्यक वस्तु 1995 के प्रावधानों को लागू करने के निर्देश दिए हैं।

सरकार दाल की कीमत पर नियंत्रण पाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इन दिनों बारिश काफी अधिक होने की वजह से अरहर दाल के फसल बर्बाद हुए। जिससे बड़े व्यापारी और स्टोकर आगामी समय में दाल की कमी होने की आशंका से दाल को स्टॉक करके रख लिया, जिस वजह से बाजार में दाल अधिक कीमत में मिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका! Amazon के साथ महज 4 घंटे करिए काम - हर महीने कंपनी देगी पूरे ₹60,000..जानें कैसे?