28 January 2023

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले -सैलरी में सीधे होगा ₹49,420 का इजाफा! जानें –

DA

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. अब उनकी मुराद पूरी होती दिख भी रही है. ताजा अपडेट में यह पता चला है कि उनके फिटमेंट फैक्टर की फाइल अब आगे बढ़ती हुई दिख रही है. वहीं, वर्ष 2023 के अंत में इस पर फैसला भी हो सकता है. हालांकि, अभी तोहफा मिलने में अभी समय है लेकिन इतनी उम्मीद तो बंध ही गई है कि उनके वेतन में बंपर इजाफा भी हो सकता है. वेतन में यह इजाफा बेसिक स्तर पर होगा और 7वें वेतन आयोग के तहत ही ऐसा ही होगा. मतलब अगले वेतन आयोग के आने से पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों को यह तोहफा भी मिल सकता है.

कितना बढ़ सकता है इस बार Fitment Factor? केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness allowance) पहले ही बढ़कर 38 प्रतिशत पहुंच चुका है. अगले वर्ष इसमें 2 बार और बढ़ोतरी होनी है. लेकिन, कर्मचारियों की लंबे समय से डिमांड थी कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत उनके फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाया जाए. अब ऐसा होना संभव भी दिख रहा है. अगर सूत्रों की मानें तो सरकार इस मसले पर अगले वर्ष तक विचार कर सकती है और वर्ष 2023 के अंत तक इस पर फैसला भी हो सकता है.

फिलहाल, फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के आधार पर इस बार केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए तक है. फिटमेंट फैक्टर फिलहाल अब 2.57 गुना है. केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड थी कि इसे 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशों के तहत इसे 3.68 गुना किया जाए. इससे उनकी बेसिक सैलरी में बड़ा जंप भी आएगा. 3.68 गुना होने पर न्यूनतम वेतन में 26,000 रुपए हो जाएगा. लेकिन, सरकार ने एक बीच का रास्ता निकालते हुए इसे बढ़ाकर 3 गुना तक कर सकती है. हालांकि, इस पर कोई भी फैसला अगले साल तक ही होगा.