4 February 2023

1 जनवरी से आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें – क्या क्या होंगे बदलाव..

1 जनवरी से आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जानें - क्या क्या होंगे बदलाव.. 1

डेस्क : हर महीने के 1 तारीख को कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। इस 1 तारीख को महीने बदलने के साथ-साथ साल भी बदल जाएंगे। ऐसे में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यह बदलाव सीधा आपके जे पर असर डालेगा। इन बदलावों में बैंक लॉकर से लेकर गाड़ी खरीदने से संबंधित बदलाव शामिल होंगे। तो आइए जानते हैं विस्तार से।

इस 1 तारीख को जो बदलाव होंगे इनमें से 5 बड़े बदलाव के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आज के समय में गाड़ी खरीदना हर कोई चाहता है। ऐसे में गाड़ी को लेकर बदला भी लोगों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल देश में काम कर रही तमाम बड़ी कार कंपनी अपनी कार की कीमत बढ़ाने जा रही है।

इसके अलावा यदि आप बैंक से अधिक जुड़े हैं यानी बैंक में आप लॉकर लिए हैं या फिर लेना चाहते हैं तो भी आपके लिए एक बड़ा बदलाव है। दरअसल 1 जनवरी के बाद से बैंक लॉकर का उपयोग करने से पहले इस बात का सुनिश्चित करना होगा की खाताधारक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

कुछ बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। उदाहरण के लिए एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट और फीस स्ट्रक्चर में बदलाव करेगा। इसके साथ ही SBI ने अपने SimpleCLICK कार्डधारकों के लिए कुछ नियमों में भी बदलाव किया है।

1 जनवरी से जीएसटी के नियम भी बदल जाएंगे। 5 करोड़ से ज्यादा सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए अब ई-चालान जनरेट करना जरूरी होगा। इससे अलग कुछ फोन से जुड़ा एक बदलाव भी शामिल है। पहली तारीख से हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन हर फोन निर्माता और उसकी इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट कंपनी के लिए जरूरी होगा।