कर्मचारियों के बल्ले बल्ले – सैलरी में होगी ₹30000 की बंपर बढ़ोतरी, जानिए विस्तार से..

Govt Employee Salary

डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचारियों को अब वेतन के अलावा 30 हजार रुपए मिलेंगे। दरअसल, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में कई तरह के फायदे देती है। इसमें DA के अलावा प्रमोशन, ग्रेच्युटी, एचआरए, टीए और अन्य भत्ते शामिल हैं। इतना ही नहीं इनके अलावा यदि कोई कर्मचारी नौकरी करते हुए उच्च डिग्री प्राप्त करता है तो उसे अलग से लाभ मिलता है।

केंद्र सरकार न केवल अपने कर्मचारियों को छुट्टी देती है बल्कि उच्च डिग्री हासिल करने के लिए प्रोत्साहन भी देती है। केंद्र सरकार ने उच्च डिग्री हासिल करने वाले कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन राशि में 5 गुना की वृद्धि की है। केंद्र सरकार के इस फैसले से पीएचडी जैसी उच्च डिग्री पाने वाले कर्मचारियों को अब प्रोत्साहन के तौर पर 10 हजार की जगह 30 हजार रुपये मिलेंगे. बताया जा रहा है कि सरकार ने इसके लिए 20 साल पुराने नियमों में बदलाव किया है. इससे पहले उच्च डिग्री प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को 2 हजार रुपये से 10 हजार रुपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाती थी।

2019 में केंद्र सरकार ने इस राशि को बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया था। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार कर्मचारी की डिग्री/डिप्लोमा उसके पद के साथ या उसके अगले पद पर किए जाने वाले कार्य से संबंधित होनी चाहिए। यानी क्षमता और काम के बीच संबंध होना चाहिए। शुद्ध शैक्षणिक शिक्षा या साहित्यिक विषयों में उच्च योग्यता के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा। 1 वर्ष या उससे कम की स्नातकोत्तर डिग्री/डिप्लोमा प्राप्त करने पर 20,000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं, 1 साल से ज्यादा की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री/डिप्लोमा लेने वाले कर्मचारियों को 25,000 रुपये मिलेंगे। PHD या इसके समकक्ष योग्यता हासिल करने वालों को 30,000 रुपये दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें   Post Office Scheme : 10 साल से बड़े बच्चों का खोलें खाता, हर माह मिलेंगे 2500 रुपये..