May 19, 2022

कर्मचारियों की खुल गई किस्मत! DA में होगी 13% बढ़ोतरी, मिलेगा 3 महीने का एरियर, जानिए डिटेल में..

sarkari karmchari

डेस्क : अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि करने के बाद 5वें और छठे वेतन आयोग के कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है। इन कर्मचारियों के डीए में 13 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। यानी अब इन कर्मचारियों को भी बाकी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह महंगाई भत्ता दिया जाएगा। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों में कई ऐसे कर्मचारी हैं जिन्हें अभी तक सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा है।

500 Rupees Note by Center Government

मंत्रालय ने लिया फैसला : वित्त मंत्रालय के मुताबिक, ‘पांचवें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों का DA बढ़कर 381 फीसदी हो जाएगा, जबकि छठे वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का डीए 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा। यानी इसमें 7% की बढ़ोतरी होगी। आपको बता दें कि इन कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ भी जनवरी 2022 से लागू होगा। इन कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों में कई ऐसे कर्मचारी हैं जिन्हें अभी तक सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा है।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

कर्मचारियों को नहीं मिल रहा सातवें वेतन का लाभ : गोआर्टलैब का कहना है कि इन कर्मचारियों को अब तक सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा था। केंद्रीय विभागों या स्वायत्त संगठनों में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक सातवें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है। लेकिन वित्त मंत्रालय की इस घोषणा के बाद पांचवें और छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को एकमुश्त 7 से 13 फीसदी डीए का लाभ मिलेगा। इस घोषणा से सभी कर्मचारियों के वेतन में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी।