May 27, 2022

चमकी किस्मत! 1 रुपये सिक्के की कीमत हो गई 10 करोड़, ऑनलाइन ऐसे करें नीलामी..

न्यूज़ डेस्क : आज के जमाने में सबके अपने-अपने शौक है। शौक चाहे सांप गले में लटका कर रखने का हो या शेर पालने का शौक तो शौक है। लेकिन एक शौक ऐसा भी है जो आपको बिना किसी खतरे के करोड़पति बना सकता है।

यह शौक के पुराने सिक्के इक्कठा करना है। सिक्के इक्कठे करने के शौकीन लोगों को Numismatist कहा जाता है। यदि इस शौक के आदि आप भी हैं तो भविष्य में करोड़पति बनने का रास्ता खुल सकता है। बता दे कि पुराने यानी काफी पुराने सिक्के की नीलामी होती है। इसमें एक सिक्के बेचने पर करोड़ रुपये प्राप्त होते है। यह नीलामी ऑनलाइन ही होती है।

जहां 1,2,5 रुपये के सिक्कों के भारी भरकम रकम मिलने की संभावना है। India.com की रिपोर्ट की माने तो कुछ दिन पहले ही हुए एक ऑनलाइन नीलामी के दौरान 1 रुपये के सिक्के 10 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ और सिक्के के मालिक को 1 रुपये का 10 करोड़ मिला। कहा जाता है कि यह 1 रुपये का सिक्का ब्रिटिश राज के राज्यकाल में 1885 में बना था जिस वजह से इसे इतने दामों में खरीदा गया।

DNA की रिपोर्ट की माने तो Indiamart.com और CoinBazar नाम के इन वेबसाइटों पर पुराने और दुर्लभ सिक्कों और नोट को करोड़ो रूपये देकर खरीदा जाता है। इन इन वेबसाइट्स रजिस्टर्ड करने के लिए नाम, ई-मेल, फ़ोन नंबर की तरह कुछ अहम जानकारी देना होता है। वेबसाइट पर पंजीकृत होते ही आपके पास सिक्के के खरीदार आपसे संपर्क करने लगते है। बतादें कि न्यूयॉर्क में 1933 में बना सिक्का पिछले वर्ष जून 2021 में करीब 138 करोड़ में नीलामी के दौरान खरीदा गया।