1 जुलाई से बदल जाएगा LPG Cylinder से जुड़ा नियम – जानें – आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर ?

LPG Rate 1 July

डेस्क : यदि आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है। 30 जून तक अपने ट्रेडिंग अकाउंट की केवाईसी करा ले। ऐसा नहीं करने पर अस्थाई रूप से आपका अकाउंट बंद हो सकता है। जिससे आप शेयर खरीद बिक्री नहीं कर सकेंगे। अगर अभी तक आपने अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को आपस में लिंक नहीं कराया है तो सावधान हो जाइए।

अभी आपके पास 10 दिन का समय है। आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कराने के लिए 30 जून तक का समय आपके पास है। 30 जून के पहले यदि आप यह काम करा लेते हैं तो आपको ₹500 जुर्माना देना होगा और उसके बाद कराते हैं तो दो गुने भुगतान करने होंगे। जैसा कि आप जानते होंगे हर महीने की 1 तारीख को गैस सिलेंडर के दाम का संशोधन होता है। गैस सिलेंडर की कीमत जिस तरह से पढ़ रही है उसे देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि गैस सिलेंडर की कीमत भी 1 जुलाई से बढ़ाई जाएगी।

वही क्रिप्टो करेंसी में भी 1 जुलाई से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाने वालों के लिए 30 फ़ीसदी टैक्स के बाद एक और झटका लगने वाला है। इन लोगों को 1% टीडीएस भी देना होगा। जानकारी के लिए बता दे कि यदि आपको इसमें घाटा हो रहा है तो भी टीटीएस देना होगा। ख़ासकर यह नियम दिल्ली वालों के लिए है। यदि आप दिल्ली में 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा कर देते हैं, तब आपको 15 फ़ीसदी की छूट मिलेगी। अगर इसके बाद करते हैं तो आपको कोई डिस्काउंट नहीं मिलेगा। ऐसे में अगर आपने प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं किया है तो जल्द से जल्द करा लें।

ये भी पढ़ें   LPG Cylinder का झंझट खत्म! अब सोलर चूल्हे पर बनेगा तीन टाइम का खाना, जानें - कितना खर्चा आएगा