May 19, 2022

1 अप्रैल से बदल जाएगा LPG Cylinder से जुड़ा नियम – जाने कैसे पड़ेगा एक बार फिर से आपकी जेब पर असर..

LPG Cylinder

डेस्क : जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि इस वक्त देश में महंगाई का जबरदस्त दौर चल रहा है। हर बीते दिन पेट्रोल-डीजल से लेकर खाद पदार्थ की कीमतों में लगातार उछाल जारी है। ऐसे में एक बार फिर से आपके जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है।

आपको बता दे की नए वित्त वर्ष के पहले दिन यानी 1 अप्रैल 2022 से कई बदलाव होने जा रहे हैं। जिनका असर हर आम नागरिक की जेब पर पड़ने वाला है। एक तरफ PPF ACCOUNT और क्रिप्टोकरंसी पर टैक्स चुकाना होगा। तो वही दूसरी तरफ एलपीजी गैस (LPG Cylinder) के दाम बढ़ सकते हैं। इसके अलावा भी कई अन्य बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर बोझ बढ़ाएंगे।

मालूम हो की पांचो राज्य में विधानसभा चुनाव खत्म हो गया है। ऐसे में चुनाव के बाद से पेट्रोल-डीजल, CNG-PNG और LPG गैस सिलेंडर के दामों में अच्छा खासा बदलाव हुआ है। एक बार फिर से 1 अप्रैल से नए रेट जारी होंगे और पूरी आशंका है कि एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम 50 से 100 रुपये तक बढ़ जाएं। वही, दूसरी ओर नए वित्त वर्ष की शुरुआत से आम आदमी को दवाइयों पर खर्च बढ़ने वाला है। करीब 800 आवश्यक दवाओं की कीमतों में 10.7 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाली है। इनमें बुखार की बुनियादी दवा पैरासिटामॉल भी शामिल है। राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारक प्राधिकरण (एनपीपीए) ने इन दवाओं के थोक मूल्य सूचकांक में बदलाव को अपनी मंजूरी दे दी है।