December 10, 2022

गर्मी में बढ़ी नींबू से दांत की ‘खटास’ ! 200 रुपये किलो तक पहुंचा रेट, जानें – लेटेस्ट दाम..

LEMON PRICE India

डेस्क : गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है, और गर्मी आते ही निंबू के दाम आसमान छूने लगे हैं। ऐसे में देश में लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आम लोगों पर एक बार फिर से महंगाई का बड़ा असर पड़ने वाला है। ताजा जानकारी के मुताबिक, एक नींबू की कीमत 10 रुपये हो गई है।

गर्मी में बढ़ी नींबू से दांत की ‘खटास’ ! 200 रुपये किलो तक पहुंचा रेट, जानें - लेटेस्ट दाम.. 1

गुजरात के राजकोट में नींबू के दाम 200 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। गुजरात में कुछ ही दिन पहले नींबू 50 से 60 रुपये किलो बिक रहे थे। वही, कृषि वैज्ञानिकों के मुताबिक नींबू के इतना महंगा बिकने के पीछे सबसे बड़ी वजह मौसम है। बेमौसम बारिश और मौसम में बदलाव के कारण की नींबू की फसल प्रभावित हुई, जिस कारण उत्पादन प्रभावित हो गया। अब गर्मी में नींबू की मांग बढ़ने के कारण कमी की वजह से उसके दाम बढ़ गए हैं।

गर्मी में बढ़ी नींबू से दांत की ‘खटास’ ! 200 रुपये किलो तक पहुंचा रेट, जानें - लेटेस्ट दाम.. 2

गौरतलब है कि गर्मियों के मौसम में तपती गर्मी से राहत के लिए नींबू का इस्तेमाल कई तरीकों से होता है। नींबू विटामिन- C का बड़ा स्रोत होता है। नींबू शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। विटमिन – C से भरपूर नींबू का रस पीने से हृदय रोग होने का खतरा और दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। अगर आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा है तब भी नींबू का रस आपके लिए फायदेमंद है। नींबू के रस में लिम्फेटिक प्रक्रिया को बढ़ाने का गुण होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें   SBI की लूट स्कीम! सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, हर महीने होगी गारंटीड कमाई, जानें - कैसे?