31 January 2023

Car Loan का पूरा ब्याज हो जाएगा ‘माफ’! बस करें ये एक काम..

Car Loan

न्यूज डेस्क: आज के समय में हर कोई अपने पास एक कार्ड रखना चाहता है। इसके लिए लोग कार लोन तक का सहारा लेने पर मजबूर हैं। लोग अपने शौक पूरे करने के चक्कर में लोन पर लगने वाले ब्याज तक झेल लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको ऐसा उपाय बताएंगे जिसके तहत आप ब्याज मुक्त लोन ले सकेंगे यानी कि आपको कार खरीदने के लिए पैसों के लिए सोचना नहीं पड़ेगा। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

ये है कार लोन पर ब्याज की व्यवस्था

यदि आपने 5 लाख रुपये का कार लोन लिया है, जिस पर बैंक 8% ब्याज वसूल रहे हैं। आपने यह कर्ज पांच साल के लिए लिया है। एक्सिस बैंक के लोन कैलकुलेटर के मुताबिक 5 साल के लिए 8 फीसदी ब्याज दर पर 500000 रुपये का कार लोन लेने पर आपको कुल 1,08,292 रुपये का ब्याज देना होगा। इसमें आपकी ईएमआई 10,138 रुपये होगी। यानी इस कर्ज को चुकाने के लिए आपको हर महीने करीब 10,000 रुपये चुकाने होंगे। चलिए, अब आगे की बात समझते हैं।

SIP में करना होगा निवेश

मान लीजिए, आप हर महीने 5000 रुपये का एसआईपी करते हैं और इसे 5 साल तक जारी रखते हैं। अगर आपको अपने निवेश पर 14% रिटर्न मिलता है (जो लंबी अवधि में सामान्य है), तो Groww के SIP कैलकुलेटर के अनुसार, आपको 5 साल में 1.36 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा, जो आपके ब्याज से लगभग 28% अधिक है। अपने कार ऋण पर भुगतान करें। हजार रुपये अधिक। हालांकि, यह बाजार के जोखिमों के अधीन है।

इसका मिलेगा लाभ

इसका मतलब है कि आपको बस इतना करना है कि जब आप कार लोन लें तो उसके साथ एक एसआईपी भी करें। लिए गए ऋण की राशि और किए जाने वाले SIP की राशि की गणना करें और फिर अपने SIP से प्राप्त ब्याज के रूप में बैंक को भुगतान किए जाने वाले ब्याज की भरपाई करते रहें।