May 27, 2022

खुशखबरी! Tata Company छात्राओं को दे रही 1.60 लाख का स्कॉलरशिप, फटाफट यहां से करें आवेदन..

Tata Scholarship

डेस्क : Tata AIG Avanti Fellows Scholarship Program Tata AIG General Insurance Company Limited and Avanti Fellows की संयुक्त पहल है। इसके तहत छात्राओं को लाखों रुपये की छात्रवृत्ति दी जाती है। हालांकि, यह स्कॉलरशिप हर छात्र के लिए नहीं है। यहां हम आपको इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

किसे मिल सकता है लाभ : ये छात्रवृत्तियां उत्तर-पूर्वी राज्यों की उन छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं। प्रमुख भारतीय स्कूलों में मेडिकल और इंजीनियरिंग स्ट्रीम में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम करने वाले छात्रों को टाटा एआईजी अवंती फेलो स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत अपनी यूजी डिग्री पूरी होने तक 80,000 रुपये से 1,60,000 रुपये प्रति शैक्षणिक वर्ष तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

100 छात्राओं को मिलेगा लाभ : 2020 में छात्रवृत्ति कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से, 19 महिला छात्रों की सहायता की गई है और शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के अंत तक 100 लाभार्थियों तक पहुंचने का लक्ष्य है। छात्रवृत्ति में ट्यूशन, छात्रावास शुल्क, मेस शुल्क, एकमुश्त लैपटॉप शुल्क और अन्य संबंधित लागत शामिल हैं। यह इन खर्चों को कवर करता है।

जानिए पूरे नियम : केवल असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम की लड़कियां आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आवेदक को भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक में इंजीनियरिंग (BE and BTech only) या Medical (MBBS and BDS only) के स्नातक अध्ययन के पहले वर्ष में होना चाहिए। शैक्षणिक वर्ष 2019-20/2020-21/2021-22 में आवेदक को उत्तर-पूर्वी राज्यों के किसी भी स्कूल से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

वार्षिक आय नियम : आवेदक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/ईडब्ल्यूएस का सदस्य होना चाहिए। यानी उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। बडी4स्टडी, टाटा एआईजी और अवंती फेलो के कर्मचारियों के बच्चे पात्र नहीं हैं। रुपये तक की छात्रवृत्ति। स्नातक डिग्री की अवधि के लिए हर साल 1,60,000 लाख रुपये दिए जाएंगे। ध्यान दें कि इस फंड का उपयोग केवल शैक्षिक खर्चों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि शिक्षा की लागत।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत : पहचान के प्रमाण के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि आवश्यक है। पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि का उपयोग किया जाएगा। कक्षा 12 की अंकतालिका के साथ वर्तमान वर्ष के लिए प्रवेश प्रमाण (कॉलेज/संस्थान आईडी कार्ड/प्रवेश पत्र आदि) की आवश्यकता होगी। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए छात्रवृत्ति आवेदक (Canceled Check / Passbook की कॉपी) के बैंक खाते का विवरण, एक प्रमाण दस्तावेज की आवश्यकता है (सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवश्यक नहीं), परिवार की आय के प्रमाण के साथ ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र और फोटोग्राफ आवेदक की भी आवश्यकता होगी।

आवेदन कैसे करें : अपनी पंजीकृत आईडी का उपयोग करके बडी4स्टडी में लॉग इन करें और ‘एप्लिकेशन फॉर्म पेज’ पर जाएं। यदि आपने पहले से पंजीकरण नहीं कराया है, तो अपने ईमेल, मोबाइल फोन नंबर या जीमेल खाते का उपयोग करके बडी4स्टडी के लिए साइन अप करें। अभी आवेदन करने के लिए पृष्ठ के नीचे दिए गए ‘अभी आवेदन करें’ बटन पर क्लिक करें। अब आपको टाटा एआईजी अवंती फेलो छात्रवृत्ति आवेदन पत्र पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, ‘आवेदन प्रारंभ करें’ बटन पर क्लिक करें। आवश्यक जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। ‘नियम और शर्तें’ स्वीकार करें और फिर ‘पूर्वावलोकन’ बटन दबाएं। यदि आवेदक की सभी जानकारी सही ढंग से स्क्रीन पर दिखाई देती है, तो आवेदन प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।